न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

दीपावली-छठ पर यात्रियों को राहत, 2.2 लाख एक्स्ट्रा सीटें, 15 नवंबर तक 78 विशेष ट्रेनें 

दीपावली और छठ पूजा के दौरान रेल में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है

18

NewDelhi : दीपावली और छठ पूजा के दौरान रेल में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. खबरों के अनुसार उत्तरी रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए अलग-अलग ट्रेनों में लगभग 2.2 लाख अतिरिक्त आरक्षित सीटें मुहैया करवाने की बात कही है.  इस सूचना से उन यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी जो दीपावली और छठ पूजा के दौरान आरक्षित सीटों पर ट्रेन में सफर के लिए प्रतीक्षा सूची में हैं.  बता दें कि रेलवे ने भीड़ को नियंत्रित करने के लिए आरपीएफ और आरपीएसएफ जवानों को भी मुस्तैद रहने के निर्देश दिये हैं. उत्तरी रेलवे के क्षेत्रीय कार्यालय के महाप्रबंधक विश्वेष चौबे के अनुसार 15 अक्तूबर से एक महीने के लिए 78 विशेष ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है. यात्रियों की भीड़ को देखते हुए अलग- अलग ट्रेनें 519 फेरे लगा रही हैं. जानकारी दी कि यात्री सुविधाओं के मद्देनजर सभी ट्रेनें प्रस्थान समय से 30 मिनट पूर्व प्लेटफार्म पर पहुंच जायेंगी ताकि यात्रियों को परेशानी न हो.

इसे भी पढ़ेंःCBI विवाद पर ‘सुप्रीम’ सुनवाई: दो हफ्ते में जांच पूरी करे सीवीसी, SC करेगी निगरानी

विशेष ट्रेनों के लिए नियमित समय पर संचालन के निर्देश

palamu_12

साथ ही रेलवे ने विशेष ट्रेनों के लिए नियमित समय पर संचालन के भी निर्देश अधिकारियों को दिये हैं, ताकि ट्रेनों की देरी के कारण यात्रियों को सफर में परेशानी न हो.  इस वर्ष सात नवंबर को दीपावली, जबकि 13 नवंबर को छठ पूजा है.  दोनों पर्व के दौरान यात्रियों की भारी भीड़ को देखते हुए रेलवे ने विशेष इंतजाम करने का निर्णय लिया है.  छठ पूजा  बिहार और उत्तर प्रदेश में उत्साह और श्रद्धा के साथ मनाई जाती है. रेलवे के अनुसार सामान्य दिनों में अलग-अलग स्टेशनों से रोजाना लगभग 8.5 लाख यात्री अलग-अलग ट्रेनों में सफर करते हैं, जबकि पर्व दौरान नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन से ही रोजाना लगभग छह लाख यात्री विभिन्न ट्रेनों में सफर करते हैं.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: