JharkhandLead NewsRanchi

शवों को सुरक्षित रखने के लिए RMC के हर वार्ड में रहेगा डीप फ्रीजर

  • नगर निगम उपलब्ध करायेगा सुविधा, वार्ड पार्षद करेंगे को-ऑर्डिनेट

Ranchi : किसी भी व्यक्ति की मृत्यु होने पर पूरे परिवार की सोच यही होती है कि अंतिम बार उस मृत व्यक्ति का दर्शन सभी सदस्य कर लें. चाहे वे घऱ से दूर परदेस में ही क्यों नहीं रहते हैं. हालांकि इस दौरान संबंधित परिवार को कई तरह की समस्या भी झेलनी पड़ती है.

इसमें सबसे बड़ी समस्या मृत व्यक्ति के शव को रखने की होती है. अमूमन इस स्थिति में लोगों द्वारा बर्फ की सिल्ली को खरीदा जाता है, ताकि उस शव से दुर्गंध नहीं आए. एक गरीब व्यक्ति के लिए उस दौरान बर्फ की सिल्ली खऱीदना भी काफी कठिन होता है.

इसे देख कुछ पार्षदों ने रांची नगर निगम से डेथ बॉडी फ्रीजर की मांग की थी.  निगम ने अब उसे खरीदने का फैसला किया है. निगम की भविष्य की योजना यह है कि सभी वार्डों तक यह डीप फ्रीजर की व्यवस्था उपलब्ध हो. हालांकि पहले चरण में अभी कुछ वार्डों के लिए ही इसे खऱीदने की योजना है.

इसे भी पढ़ें – रिम्स में ज्वांइट डायरेक्टर और पीआरओ समेत अन्य पदों पर निकली बहाली

पार्षदों की मांग पर निगम ने निकाला टेंडर

डेड बॉडी फ्रीजर की मांग को देख निगम ने एक टेंडर निकाला है. फ्रीजर के दर निर्धारण के लिए आगामी 5 दिसम्बर तक स्थानीय अधिकृत विक्रेताओं/आपूर्तिकर्ताओं को टेंडर भरने की बात की गयी है.

यह टेंडर 7 दिसम्बर को खोला जाएगा. इसके लिए एडवांस 25,000 रुपये और टेंडर फीस 500 का एक ड्राफ्ट भी नगर आयुक्त के नाम से देने की बात की गयी है. टेंडर में तय दर आगामी एक वर्ष तक के लिए मान्य होगा.

इसे भी पढ़ें – बिहार में बंपर वैकेंसी, 5252 पदों पर बहाली के लिए 19 दिसंबर है अंतिम तारीख

निगम बोर्ड बैठक में की गयी थी मांग

रांची नगर निगम से इस डेथ बॉडी फ्रीजर की मांग पहले ही बोर्ड बैठक में की गयी थी. इस दौरान पार्षदों का भी यही कहना था कि अगर उनके वार्ड में किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाये और उनके परिजन घऱ से दूर रहते हैं, तो शव को रखने की कोई ठोस व्यवस्था नहीं होने वार्ड के लोगों को कई तरह की परेशानी होती है. इसे देख अब निगम ने यह पहल की है.

इसे भी पढ़ें – डीएचएफएल  के लिए अडाणी की सबसे ऊंची बोली 33,000 करोड़, बोली विवाद में, प्रतिद्वंदियों ने कहा, प्रक्रिया का पालन नहीं हुआ

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: