National

उत्तर प्रदेश की 10 और उत्तराखंड की एक राज्यसभा सीट के लिए चुनाव की घोषणा

नौ नवंबर को होगी वोटिंग

New Delhi: निर्वाचन आय़ोग ने देश की दो राज्यों की 11 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव की घोषणा कर दी है. देश के सबसे बड़े प्रदेश उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की 10 सीटों और उत्तराखंड से एक सीट के लिए नौ नवंबर को चुनाव होंगे. ये सीटें अगले महीने रिक्त हो रही हैं. निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को इस संबंध में घोषणा की.

इसे भी पढ़ेंः धनबाद में IPS और डॉक्टर के घर में हथियारबंद अपराधियों ने की लूटपाट

advt

चुनाव आयोग ने जारी किया शेड्यूल 

चुनाव आयोग के नोटिफिकेशन में कहा गया है कि सभी 11 सीटों पर 27 अक्टूबर को नोमिनेशन, 28 अक्टूबर को नामांकन की स्क्रूटनी की जाएगी और 9 नवंबर को वोटिंग होगी. मतदान के दिन ही शाम को वोटों की गिनती शुरू कर दी जाएगी और 11 नवंबर को नतीजे भी घोषित कर दिए जाएंगे. मतदान सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा. वोटिंग के दिन ही शाम 5 बजे से वोटों की गिनती शुरू कर दी जाएगी. 11 नवंबर तक राज्यसभा चुनाव की सारी प्रक्रिया पूरी करके रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा. निर्वाचन आयोग ने बताया कि चुनाव के लिए अधिसूचना 20 अक्टूबर को जारी की जाएगी.

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और सपा नेता राम गोपाल यादव उत्तर प्रदेश के उन 10 राज्यसभा सदस्यों में शामिल हैं, जो 25 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. वहीं अभिनेता-नेता राज बब्बर का भी उत्तराखंड से राज्यसभा सदस्य के तौर पर कार्यकाल 25 नवंबर को समाप्त होगा.

इसे भी पढ़ेंः कौन देगा जवाब… जो रिम्स मरीजों को पर्याप्त ट्रॉली तक नहीं दे रहा, वही जनता के पैसों से स्वास्थ्य मंत्री के लिए खरीदने जा रहा गाड़ी!

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: