Education & CareerJharkhandLead NewsNEWSRanchi

गिरिडीह में फिर से डिजिटल स्कूल संचालित करने का फैसला

शिक्षा अधीक्षक ने जारी किया निर्देश, अलग-अलग एप से होगी पढ़ाई

Giridih: कोरोना की वजह से ठप हो चुकी स्कूली पढ़ाई को फिर से शुरू करने के लिये गिरिडीह में डिजिटल स्कूल संचालित करने का फैसला लिया गया है. शिक्षा अधीक्षक अरविंद कुमार ने इस बाबत निर्देश जारी कर दिया है. डिजीटल माध्यम से कक्षा एक से आठ तक के विद्य़ार्थियों की पढ़ाई शुरू की गई है.

इसे भी पढ़ेःICMR के डायरेक्टर बोले, जिन जिलों में संक्रमण 10% से अधिक वहां 6 से 8 सप्ताह लॉकडाउन जरूरी

advt

बुधवार को ही शिक्षा अधीक्षक अरविंद कुमार ने जूम एप से जिले के गांडेय, बगोदर और बिरनी के हेडमास्टर के साथ वेबीनार का आयोजन कर उन्हें डिजिटल पढ़ाई की तकनीक से अवगत कराया. बताया गया कि इस बार आनलाईन पढ़ाई के तकनीक को पूरी तरह से बदला गया है. इस योजना के तहत डीजी स्कूल एप से पहली से आठवीं तक के बच्चों को जोड़ा गया है.

इसे भी पढ़ेःजहरीली शराब पीने ने 24 लोगों की मौत, कई लोगों की हालत बनी हुई है गंभीर

इस एप में कक्षावार व्हाट्स एप समूह बनाकर बच्चों को पढ़ाई के कंटेट भेजे जाएंगे. शिक्षक भी आडियो-वीडियो मोड में विद्यार्थियों के मुखातिब होंगे.

इधर, कक्षा नौ से 12 तक के छात्रों को लर्न टिक एप के सहारे जोड़ने का फैसला शिक्षा विभाग द्वारा लिया गया है. लर्न टिक एप से ही सिलेबस के छूटे हुए उन कंटेट को पढ़ाया जाएगा. जिसे अब तक छात्र नहीं पढ़ पाएं है.

इसे भी पढ़ेःदिल्ली में 150 बेड वाले अस्पताल को शुरू करने लिए देंगे लाइसेंस : आप सरकार

वैसे शिक्षा विभाग अब छात्रों के लिए वर्चुअल क्लासरुम शुरु करने की तैयारी में है. जूम एप के सहारे वर्चुअल क्लासरुम शुरू किया जायेगा. शिक्षा विभाग ने योजना बनाते हुए हर रोज दो कक्षाएं संचालित करने की बात कही है. सोमवार से गुरुवार तक संचालित होने वाली इन कक्षाओं को 40 मिनट तक चलाया जाएगा.

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: