न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

गाय की मौत पर पंचायत ने किसान को गांव से निकाला, गंगा में डुबकी, कन्या और ब्राह्मण भोज कराने की सजा

मध्य प्रदेश में एक हादसे में गाय की मौत होने जाने पर उसके जिम्मेवार किसान और उसके परिवार को गांव से बाहर निकालने की बात सामने आयी है.

29

 Bhopal : मध्य प्रदेश में एक हादसे में गाय की मौत होने जाने पर उसके जिम्मेवार किसान और उसके परिवार को गांव से बाहर निकालने की बात सामने आयी है. बता दें कि अंग्रेजी अखबार हिंदुस्तान टाइम्स ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से यह खबर दी है.  घटना श्योपुर जिले की है. श्योपुर  भोपाल से लगभग 400 किमी की दूर है. खबर के अनुसार गांव की पंचायत ने मंगलवार शाम को पप्पू प्रजापति (36) के परिवार को गांव से निकालने का फरमान सुनाया. जानकारी के अनुसार पंचायत सदस्यों की अगुआई गांव के सरपंच पंचम सिंह चौहान ने की. उन्होंने निर्णय सुनाया कि पप्पू प्रजापति के परिवार को गांव में दोबारा तभी घुसने दिया जायगा जब वे पवित्र गंगा नदी में डुबकी लगाये.  कन्या और ब्राह्मण भोज कराने के बाद बड़ी दावत दें और एक गाय दान करें. हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार सजा पाने वाले किसान प्रजापति ने बताया कि वह अपनी ट्रैक्टर-ट्रॉली को खड़ी कर रहे थे कि तभी पीछे जमीन पर बैठी गाय को धक्का लग गया. इससे गाय की मौके पर ही मौत हो गयी. उसके बाद गांववालों ने पंचायत बुलाई और इसे गोहत्या करार दिया.

प्रजापति गोहत्या के दोषी पाये गये

प्रजापति के बताया कि उसने पंचायत के सामने काफी चिरौरी की, लेकिन सुनवाई नहीं हुई और उसे सजा सुना दी गयी. इस संबंध में पंचायत सदस्य ओम प्रकाश गौतम ने कहा,प्रजापति गोहत्या के दोषी पाये गये हैं, इसलिए उन्हें और उनके परिवार को प्रायश्चित करके इस पाप से मुक्त होना होगा. खबर है किक सजा पाने के बाद प्रजापति परिवार के साथ गंगा में डुबकी लगाने चले गये.  इस संबंध में पूछे जाने पर श्योपुर के डिस्ट्रिक्ट अडिशनल कलेक्टर राजेंद्र राय ने कहा कि उन्हें इस विषय में अभी तक कोई सूचना नहीं मिली है. हालांकि आश्वासन दिया कि वह इस मामले की जांच करा कर जरूरी कार्रवाई करेंगे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: