न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

बिहार में जानलेवा हुई गर्मीः सूबे में 48 लोगों की गयी जान-कई इलाजरत, सीएम ने जताई संवेदना

औरंगाबाद, गया और नवादा में लू के कारण सबसे ज्यादा मौतें

1,055

Patna: बिहार में इन दिनों हालात ठीक नहीं है. मुजफ्फरपुर में जहां इंसेफेलाइटिस से 83 बच्चों की मौत हो गयी है. वहीं प्रचंड गर्मी लोगों के लिए जानलेवा साबित हो रही है.

mi banner add

पटना की बात करें तो गर्मी ने 53 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. शनिवार को पटना तब बिहार का सबसे गर्म शहर बना, जब तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

आग उगलते इस गर्मी के कारण सूबे में 48 लोगों के मौत की खबर है. औरंगाबाद, गया और नवादा में खासकर भीषण गर्मी और लू का कहर देखने को मिल रहा है.

इसे भी पढ़ेंःएक मरीज लाने पर एंबुलेंस चालक को 1500 रुपया देता है मेदांता अस्पताल

48 लोगों की मौत

औरंगाबाद में लू का कहर है. इस जिले में गर्मी के कारण 31 लोगों की मौत हो गई. सिविल सर्जन ने बताया कि जिले में कम से कम 30 लोग अभी भी इस गर्मी की बीमारियों के शिकार है, जिसमें से 10 की हालत गंभीर है.

नवादा के डीएम कौशल कुमार ने हीटस्ट्रोक के कारण जिले में तीन मौतों की पुष्टि की. वहीं डिजास्टर मैनेजमेंट कंट्रोल रूम ने गया में एक मौत की पुष्टि की. वहीं गया में 14 लोगों की जान इस प्रचंड गर्मी ने ले ली.

सीएम ने जताया शोक

सूबे में पड़ती भीषण गर्मी और इससे हुई मौतों पर सीएम नीतीश कुमार ने शोक जताया है. गर्मी के कारण मारे गये लोगों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए उन्होंने मृतकों के आश्रितों को चार-चार लाख की सहायता राशि देने की घोषणा की है. स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन को बीमारी से बचाव के लिए हर संभव कदम उठाने का दिया निर्देश.

इसे भी पढ़ेंःदर्द-ए-पारा शिक्षक: गर्मी की छुट्टियों में दूसरे के घरों की मरम्मत कर चलाना पड़ा परिवार

19 जून तक बंद रहेंगे पटना के स्कूल

इधर भीषण गर्मी को देखते हुए राजधानी पटना के स्कूल को बंद रखने के निर्देश दिये गये हैं. बिहार सरकार ने शनिवार को कहा कि मौसम की मौजूदा स्थिति को देखते हुए शहर में सभी स्कूल 19 जून तक बंद रहेंगे.

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि ने कहा कि बीते कुछ दिनों से लू की स्थिति को देखते हुए पटना के सभी सरकारी एवं निजी स्कूल 19 जून तक बंद रहेंगे.

यह दूसरी बार है जब जिला प्रशासन ने मौसम की वजह से स्कूलों में शैक्षणिक गतिविधियों को रद्द किया है. इससे पहले नौ जून को जिलाधिकारी ने 16 जून तक स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया था.

रविवार को भी राहत की उम्मीद नहीं 

बिहार में आग उगलती इस गर्मी से रविवार को भी राहत की उम्‍मीद नहीं है. मौसम विभाग की मानें तो रविवार को पटना के साथ गया, राजगीर, नालंदा, औरंगाबाद, नवादा और भागलपुर के आसपास के क्षेत्र लू की चपेट में रहेंगे. इन सभी शहरों में पारा 44 डिग्री के आसपास रहने की उम्मीद है.

बता दें कि जून में सूर्य से पृथ्वी की दूरी सबसे कम होने के कारण किरणें सीधे पड़ती हैं. जबकि पछुआ हवा के कारण हवा में नमी की मात्रा भी काफी घट गई है. ऐसे में लू के थपेड़े गर्मी और जलन का अहसास ज्यादा करा रहे हैं.

इसे भी पढ़ेंःहड़ताल पर सीएम बनर्जी के साथ बातचीत को तैयार डॉक्टर लेकिन स्थान खुद तय करने की रखी शर्त

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: