न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

बिहार में जानलेवा गर्मी का कहर, दो दिन में 143 लोगों की गयी जान

758

Patna : बिहार में इन दिनों हालात ठीक नहीं है. मुजफ्फरपुर में जहां इंसेफेलाइटिस से 83 बच्चों की मौत हो गयी है. वहीं प्रचंड गर्मी लोगों के लिए जानलेवा साबित हो रही है. बिहार में लू लगने से गर्मी के इस मौसम में अबतक 143 लोगों की मौत हो चुकी है और सबसे अधिक मौत औरंगाबाद जिले में हुई है. यह मौतें बढ़ती गर्मी की वजह से मात्र दो दिनों में हुई है.

mi banner add

शनिवार को पटना बिहार का सबसे गर्म शहर बना, जब तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. वहीं रविवार को भी प्रदेश में पटना सबसे ज्यादा गर्म रहा. यहां का अधिकतम तापमान 45 डिग्री रहा, जो शनिवार के मुकाबले 0.8 डिग्री से कम है.

कहां कितने लोगों की हुई मौत

बिहार में शनिवार और रविवार को तापमान काफी ज्यादा था. जिसकी वजह से लगभग डेढ़ सौ लोगों की जानें गयी. जिनमें से औरंगाबाद जिले में 63, नवादा में 20, पटना में 14, गया में 34, बक्सर 7 और आर में लोगों की मौत हो चुकी है.

आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि मृतकों के परिजनों को अनुग्रह अनुदान राशि मुहैया कराये जाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है.

Related Posts

बाढ़ की मार से बेहाल बिहार, अब तक 104 लोगों की मौत

बाढ़ से 76 लाख 85 हजार से अधिक की आबादी प्रभावित

पटना में शनिवार को अधिकतम तापमान 2009 के बाद के पिछले 10 वर्षों के रिकॉर्ड को पार कर गया है. पटना शहर में शनिवार को न्यूनतम तापमान 31.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 4.2 डिग्री अधिक था. भीषण गर्मी को देखते हुए शहर में 19 जून तक के लिए स्कूलों को बंद रखने का आदेश जिलाधिकारी कुमार रवि ने दिया था.

मॉनसून के 22-23 जून तक आने की उम्मीद

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि लगातार दो दिनों तक अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किए जाने पर हीट वेव घोषित किया जाता है. बिहार के अन्य जिलों जैसे की गया का अधिकतम तापमान 44.4, भागलपुर का 41, मुजफ्फरपुर का 42.6 डिग्री रहा.

मौसम विभाग पूर्वानुमान में ने पटना, गया और भागलपुर जिलों में रविवार को भी भीषण गर्मी रहेगी जबकि पूर्णिया जिले में बारिश अथवा गरज या धूल के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने के आसार जताए गए हैं. मौसम विभाग के अनुसार बिहार में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के 22-23 जून तक आने की उम्मीद है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like
%d bloggers like this: