JharkhandRanchi

सभी प्रखंडों में वैक्सीनेशन सेंटर चिन्हित करने का डीसी ने दिया निर्देश

वैक्सीनेशन सेंटर में दिशा-निर्देशों के अनुसार व्यवस्था हो

Ranchi: रांची डीसी छवि रंजन की अध्यक्षता में कोविड-19 के वैक्सीनेशन से संबंधित तैयारी को लेकर बैठक आयोजित की गयी. बैठक में जिला के विभिन्न प्रखंडों में अलग-अलग वैक्सीनेशन सेंटर बनाये जाने को लेकर चर्चा की गयी.

वैक्सीनेशन साइट कहां होंगे, वैक्सीनेशन सेंटर पर व्यवस्था कैसी होगी, इसे लेकर पदाधिकारियों ने विचार-विमर्श किया. बैठक के दौरान रांची के उपायुक्त छवि रंजन ने प्रत्येक प्रखंड में वैक्सीनेशन सेंटर के लिए आवश्यकतानुसार भवनों को चिन्हित करने का निर्देश दिया.

advt

उन्होंने कहा कि सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी के साथ बैठक कर भवनों को चिन्हित करें. साथ ही उन्होंने भवनों के नक्शे के साथ भी रिपोर्ट समर्पित करने का निर्देश दिया.

इसे भी पढ़ें : दहेज में रेट बढ़वाने के लिए पढ़ते हैं मेडिकल, किसने बोला ऐसा कि उबल पड़े राज्य के 15 हजार डॉक्टर

बैठक में उपायुक्त छवि रंजन ने कहा कि वैक्सीनेशन सेंटर में थ्री प्लस वन अरेंजमेंट होनी चाहिए, साथ ही पानी, बिजली, इंटरनेट कनेक्टिविटी एवं शौचालय की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जानी चाहिए.

उपायुक्त छवि रंजन ने बताया कि जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार वैक्सीनेशन सेंटर में हेल्प डेस्क एरिया, वेटिंग एरिया, वैक्सीनेशन रूम और ऑब्जर्वेशन रूम होने चाहिए.

उन्होंने वैक्सीनेशन के लिए प्रत्येक सेंटर में मैनपावर की आवश्यकता से संबंधित रिपोर्ट के साथ अगली बैठक में उपस्थित होने का निर्देश संबंधित पदाधिकारियों को दिया.

बैठक के दौरान डब्ल्यूएचओ के डॉ अनूप ने पीपीटी के माध्यम से वैक्सीनेशन सेंटर की व्यवस्था के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि एक वैक्सीनेशन सेंटर में चार वैक्सीनेशन ऑफिसर और एक वैक्सीनेटर होंगे. सेंटर पर आनेवाले लाभार्थियों का वेरिफिकेशन करने के बाद कोविन एप्लिकेशन पर उनके रिकॉर्ड की एंट्री की जायेगी.

वैक्सीनेशन सेंटर पर आनेवाले लाभार्थियों की पहचान फोटोयुक्त पहचान पत्र के माध्यम से की जानी है. पहले फेज में कोविड-19 वैक्सीनेशन के दौरान तीन प्रायरिटी ग्रुप बनाये गये हैं. प्रायरिटी ग्रुप वन में हेल्थ केयर वर्कर्स हैं, प्रायरिटी ग्रुप दो में फ्रंटलाइन वर्कर और प्रायरिटी ग्रुप थ्री में 50 साल और उससे ज्यादा उम्र के लोग हैं.

इसे भी पढ़ें : पुलिस पर हमला करने की फिराक में थे माओवादी, 4 गिरफ्तार, 3 बम बरामद

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: