JharkhandLead NewsRanchi

रांची जिले के सभी प्रखंडों में आंगनबाड़ी सेविका और सहायिका के रिक्त पदों को भरने का डीसी ने दिया निर्देश

ग्राम सभा आयोजित कर किया जायेगा चयन

Ranchi : डीसी छवि रंजन ने रांची के सभी प्रखंडों में रिक्त आंगनबाड़ी सेविका तथा सहायिका के पद को जल्द से जल्द भरने का निर्देश अधिकारियों को दिया है. उन्होंने सभी सीडीपीओ को प्रखंडवार वैकेंसी का शेड्यूल निकालने तथा ग्राम सभा के माध्यम से चयन करने का निर्देश भी दिया है. समाज कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक में डीसी ने यह बात की है. बैठक में जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, सभी परियोजनाओं के बाल विकास परियोजना पदाधिकारी उपस्थित थे. इस दौरान डीसी ने बच्चों को लगने वाले इम्यूनाईजेशन (बीसीजी, पेंटा-3) टीकाकरण की भी समीक्षा की.

इसे भी पढ़ें :JPSC नये साल में सिविल सर्विस के लिए निकालेगा बंपर वैकेंसी

चान्हो और मांडर सीडीपीओ को शो-कॉज करने का निर्देश

रांची डीसी ने सभी सीडीपीओ को घर-घर विजिट कर, टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने का निर्देश दिया है. ड्यू लिस्ट के अनुसार VHSND (village Health Sanitisation & Nutrition Day) के दिन सभी बच्चों का टीकाकरण करना है. उन्होंने कहा है कि अगर अमुक दिन बच्चों का शत प्रतिशत टीकाकरण नहीं हो पाता है तो डोर टू डोर विजिट कर बच्चों का टीकाकरण करना सुनिश्चित करें.

advt

इसे भी पढ़ें :केएन त्रिपाठी चुने गये इंटक के राष्ट्रीय अध्यक्ष

कई सीडीपीओ का वेतन रोका, कई को किया शोकॉज

बैठक में डीसी ने टेटनस, ए.एन.सी-1 तथा ए.एन.सी-2, ए.एन.सी-3 और ए.एन.सी-4 की भी समीक्षा की. उन्होंने ए.एन.सी-2 में खराब परफॉर्मेंस के लिए बेड़ो सीडीपीओ औऱ ए.एन.सी-4 में खराब प्रदर्शन के लिए नगड़ी सीडीपीओ को शो-कॉज करने का निर्देश डीसी ने दिया. वहीं बुंडू, बुढ़मू, नामकुम के सीडीपीओ को पिछले तीन महीनों से बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रशंसा पत्र देने का निर्देश भी डीसी ने दिया.

इसे भी पढ़ें :डॉ कफील खान केस : SC का इलाहाबाद हाई कोर्ट के आदेश में दखल देने से इनकार, यूपी सरकार बैकफुट पर

कुपोषण उपचार केंद्र के लिए ओरिएंटेशन प्रोग्राम आयोजित करने का निर्देश

कुपोषण उपचार केन्द्र (MTC) के लिए डीसी ने MTC के सम्बंध में ओरिएंटेशन प्रोग्राम आयोजित करने का निर्देश दिया. केन्द्र में बेड ऑक्यूपेंसी की जानकारी भी डीसी ने सभी सीडीपीओ से ली और संचालित केंद्रों को सुचारू रूप से संचालन हेतु दिशानिर्देश दिया गया. वहीं मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत लक्ष्य के अनुसार लाभुकों का चयन कर इस योजना से सभी 1205 लाभुकों को आच्छादित करने का निर्देश दिया. सुकन्या योजना के लिए उन्होंने सभी सीडीपीओ को अपने परियोजना में लक्ष्य पाने का भी डीसी ने निर्देश दिया.

इसे भी पढ़ें :एमपीएल गेट को जाम कर धरने पर बैठे विस्थापित

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: