न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

प्रशिक्षण लेकर इजरायल से लौटे किसानों को डीसी ने किया सम्मानित

कहा नयी तकनीक अब अन्य किसानों को भी सिखाएं

33

Daltonganj: अत्यल्प बारिश के बावजूद बेहतर कृषि के प्रशिक्षण इजराइल से प्राप्त कर पलामू लौट आये किसानों को उपायुक्त डॉ. शांतनु कुमार अग्रहरि ने मंगलवार को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया. जिले के नावा-जयपुर के किसान कपिलदेव ठाकुर एवं लेस्लीगंज के खेतिहर धुरुप नारायण सिंह को सम्मानित करते हुए उपायुक्त ने अपने गांव और प्रखंड के किसानों के साथ सीखे गये तकनीक साझा करते हुए बदलाव का अगुवाई करने के लिए प्रेरित किया.

इसे भी पढ़ें- 42 दिनों से धरने पर मिड डे मील कर्मी, बच्चों को छोड़ कर रहीं संघर्ष

ट्रेंड किसान अब देंगे दूसरे किसानों को ट्रेनिंग

उपायुक्त ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा नयी तकनीक से कम बारिश, कम भूमि में ज्यादा से ज्यादा फसल उगाने का प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए दोनों किसानों को राज्य के अन्य किसानों के साथ इजरायल भेजा गया था. दोनों किसान अब प्रखंडों में किसानों के बीच नयी तकनीक से कम बारिश में ज्यादा से ज्यादा फसल उगाने का प्रशिक्षण देंगे.

इसे भी पढ़ें- मिस झारखंड बनी प्रेरणा हाजरा ने कहा – डॉक्टरी करना खानदानी पेशा, मगर बचपन से था मॉडलिंग का शौक 

इजरायल में होता है जैविक खाद का उपयोग

किसान धुरुप नारायण सिंह ने बताया कि इजरायल में जैविक खाद का उपयोग ज्यादा मात्रा में किया जाता है. वहां धूप से सारे आयाम होते हैं. इजराइल में पर्यावरण पर विशेष ध्यान दिया जाता है. इसलिए वहां उर्वरक का उपयोग नहीं किया जाता है. वे खुद अपने खेतों में नयी तकनीक अपनाने के साथ अन्य किसानों को भी वहां के तकनीकी बताएंगे, ताकि कम बारिश में ज्यादा से ज्यादा फसल उगाई जा सके और खेतों का किसी तरह का नुकसान ना हो.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: