NEWSRanchi

महिला दिवस पर महिलाएं संभालेंगी रांची रेलवे स्टेशन की जिम्मेदारी

Ranchi :  अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को लेकर रांची रेलवे स्टेशन के संचालन की जिम्मेदारी महिला कर्मियों के जिम्मे रहेगी. डीआरएम नीरज अंबष्ठ की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया है. मिली जानकारी के अनुसार ट्रेन ऑपरेशन से लेकर स्टेशन पर टिकट काउंटर, सुरक्षा, सफाई कर्मी, टिकट चेकिंग सारी जगह महिलाओं को ड्यूटी पर लगाया जायेगा. इसके अलावा रांची लोहरदगा ट्रेन का संचालन भी महिला कर्मियों के द्वारा ही किया जायेगा.

इसे भी पढ़े: बंगाल चुनाव : मिथुन चक्रवर्ती की राजनीति में दूसरी पारी शुरू, अब बंगाल में लहरायेंगे भगवा झंडा

रांची रेल डिवीजन में हैं 650 महिला कर्मी

रांची रेल डिवीजन में 650 महिला रेल कर्मी काम कर रहीं हैं. उनके मनोबल को बढ़ाने के लिए यह कदम उठाया गया है. रांची रेलवे स्टेशन पर 8 मार्च को करीब एक सौ से अधिक महिला कर्मी अपनी सेवा देंगी. जानकारी के मुताबिक स्टेशन मैनेजर की जिम्मेदारी भी एक दिन के लिए महिला को दी जायेगी. यही महिला कर्मी पूरा मैनेजमेंट देखेगी.

 

महिलाएं ही संभालेंगी रांची-लोहरदगा ट्रेन

8 मार्च को रांची-लोहरदगा के बीच ट्रेन का परिचालन महिलाओं के हाथ में ही रहेगा.  ट्रेन ड्राइवर से लेकर गार्ड और टीटी के साथ ट्रेन में सुरक्षाकर्मी भी महिलाएं ही होंगी. अब तक की जानकारी के अनुसार इस ट्रेन की पायलट दीपाली अमृता, गार्ड सविता बेला टोप्पो होंगी. वहीं आरपीएफ जवान सभी महिलाएं ही होंगी.

इसे भी पढ़े: जानें क्यों रेलवे पर भड़के परिवहन मंत्री, क्यों कहा-कोरोना रोकने के नाम पर काटी जा रही जेब 

Related Articles

Back to top button