न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

#Day2: गिरिडीह शहर में नजर आया सामाजिक दूरी का असर, अग्निशमन विभाग ने चलाया सेनेटाइजिंग अभियान

921
  • दवा दुकानों में घेरे बनाकर ग्राहकों को दिया जा रहा दवाई
  • होम डिलीवरी के कारण मार्केट में कम रही भीड़
  • थोक मंडी में कुछ पल के लिए दिखा लॉकडाउन उल्लंघन

Giridih: शहर में गुरुवार को लॉकडाउन का उल्लंघन कम ही नजर आया. हालांकि रोजमर्रा की जरूरत की चीजें लेने के लिए सुबह-सुबह कुछ पलों के लिए थोक दुकानों में खुदरा कारोबारियों की भीड़ रही.

लेकिन ज्यों ही नगर थाना पुलिस थोक मंडी पहुंची, उसके बाद भीड़ छंटनी शुरू हो गयी. भीड़ छंटने के दौरान पुलिस ने किसी पर डंडा तो नहीं चलाया. लेकिन समानों को ढोकर ले जा रहे ऑटो-टोटो और दो पहिया वाहनों की हवा जरूरी निकाली.

पुलिसकर्मियों को देखते ही समान ले जा रहे वाहन इधर-उधर भागने लगे. कुछ ही देर में एक बार फिर मंडी में सन्नाटा पसर गया.

प्रशासन के निर्देश पर ही गुरुवार को अग्निशमन विभाग द्वारा शहर के आधे हिस्से को सैनेटाइज करने का अभियान भी शुरू किया गया जिसकी शुरुआत टावर चौक से की गयी.

टावर चौक होते हुए अग्निशमन के कर्मी इस दौरान कई दुकानों में पानी का छिड़काव करते नजर आये. शहर के कई सार्वजनिक स्थानों को भी सैनेटाइज किया गया.

Whmart 3/3 – 2/4

उपमहापौर प्रकाश सेठ और नगर आयुक्त अनिल राय समेत वार्डो पाषर्दो के सहयोग से सैनेटाइजिंग अभियान चलाया गया.

कोरोना के संक्रमण को रोकने की दिशा में अग्निशमन विभाग व नगर निगम के इस अभियान के दौरान फायर कर्मियों ने कड़ी धूप में शहर को सैनेटाइज किया.

इसे भी पढ़ें : #CoronavirusLockdown: हजारीबाग के छह होटल आइसोलेशन सेंटर के रूप में होंगे तैयार

होम डिलीवरी के कारण लोगों को घर से निकलना नहीं पड़ा

#Day2: गिरिडीह शहर में नजर आया सामाजिक दूरी का असर, अग्निशमन विभाग ने चलाया सेनेटाइजिंग अभियान
दवाई दुकान पर दूरी बनाकर खरीदारी करते लोग.

इधर प्रशासन और चैंबर ऑफ कॉमर्स के सहयोग से शुरू की गयी होम डिलीवरी का असर भी ऐसा रहा कि किसी भी ग्राहक को घर से निकलने की जरूरत नहीं पड़ी. चैंबर के 22 दुकानदारों ने जरुरत के आधार पर हर मुहल्ले में खाद्य पद्धार्थो की डिलीवरी की.

हालांकि दुकानदारों की कमी रहने के कारण होम डिलीवरी करने वालों को कुछ परेशानी उठानी पड़ी. बावजूद डिलीवरी कार्य में लगे शहर के किराना स्टोर ने संसाधन के अनुसार लोगों के घर तक राशन पहुंचाया.

चैंबर के अध्यक्ष निर्मल झुनझूनवाला और राकेश मोदी ने देर शाम डीसी समेत अन्य अधिकारियों के साथ बैठक कर नये दुकानदारों की सूची तैयार की जिसमें कुछ नये दुकानदारों को होम डिलीवरी के लिस्ट से जोड़ा गया.

गौर करने वाली बात यह भी है कि स्टाफ और वाहनों की कमी के कारण डिलीवरी करने वाले स्टोरों को कुछ परेशानी भी उठाना पड़ रहा है.

वैसे गैस सिलेंडर की आपूर्ति की परेशानी देख समाजिक कार्यकर्ता रंजीत बरनवाल ने शहर के कई इलाकों में गैस की राशनिंग कराने में सहयोग दिया.

शहर के दो प्रमुख गैस एजेंसी संचालकों ने समाजिक कार्यकर्ता के सहयोग से सिलेंडर तो पहुंचाया, लेकिन उपभोक्ताओं की शिकायत रही कि सिलेंडर कुछ विलंब से आपूर्ति की जा रही है.

इधर सामाजिक दूरी (सोशल डिस्टेंसिंग) को अब स्वास्थ विभाग के निर्देश पर शहर के दवा दुकानदारों ने सख्ती से पालन कराना शुरु कर दिया है.

इसे भी पढ़ें : #Day2: लॉकडाउन के कारण 150 यात्री झारखंड-बंगाल सीमा पर मैथन में फंसे

दूर-दूर खड़े होकर खरीदी दवाइयां

शहर के सिटी मेडिकल, हिन्दुस्तान मेडिकल और कविता मेडिकल समेत कई दवा दुकानों के बाहर देखने को मिला कि दुकान के बाहर हर दो मीटर की दूरी पर एक घेरा बनाया गया है.

इसी घेरे में खड़ा कर हर ग्राहकों को दवायें दी जा रही है. ग्राहकों को दवा दुकानों में भीड़ लगाने से अब दुकानदार भी परहेज कर रहे हैं.

स बीच सामाजिक दूरी का उल्लंघन करने के आरोप में ही गुरुवार को पचंबा थाना में तीसरा केस दर्ज किये गये जिसमें थाना के अमिया मुंडा ने थाना क्षेत्र भंडारीडीह के मो अहसान और सरफराज पर सोशल डिस्टटेंसिग का आरोप लगाते हुए केस दर्ज किया है.

फिलहाल दोनों आरोपी फरार बताये जा रहे हैं. अब तक जिला मुख्यालय के दो थानों में कालाबाजारी और सामाजिक दूरी से जुड़े करीब पांच केस दर्ज किये जा चुके हैं.

इसे भी पढ़ें : #Lockdown21 : रांची जिला प्रशासन की बड़ी पहल, घर बैठे करायें गैस बुकिंग, 3 दिनों में मिलेगी होम डिलीवरी

न्यूज विंग की अपील


देश में कोरोना वायरस का संकट गहराता जा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि तमाम नागरिक संयम से काम लें. इस महामारी को हराने के लिए जरूरी है कि सभी नागरिक उन निर्देशों का अवश्य पालन करें जो सरकार और प्रशासन के द्वारा दिये जा रहे हैं. इसमें सबसे अहम खुद को सुरक्षित रखना है. न्यूज विंग की आपसे अपील है कि आप घर पर रहें. इससे आप तो सुरक्षित रहेंगे ही दूसरे भी सुरक्षित रहेंगे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like