न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

फैसले का दिनः शुरुआती रुझान में राजस्थान, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को बढ़त-एमपी में कांटे के टक्कर

तेलंगाना में टीआरएस आगे

270

New Delhi: 2019 से पहले के सेमीफाइनल मानेजाने वाले पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे आज आएंगे. कड़ी सुरक्षा के बीच वोटों की गिनती जारी है. राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में काउंटिंग हो रही है. शुरुआती रुझानों में एग्जिट पोल की तरह की नतीजे सामने आ रहे हैं. राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस लीड कर रही है. जबकि मध्य प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे के टक्कर हो रही है. बात करें तेलंगाना कि तो वहां टीआरएस आगे चल रही है.

छत्तीसगढ़ में रुझान में कांग्रेस को बहुमत

छत्तीसगढ़ में 90 विधानसभा सीटों के लिए मंगलवार की सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो गई. शाम तक राज्य के निवर्तमान मुख्यमंत्री रमन सिंह और कई अन्य वरिष्ठ नेताओं समेत 1,269 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला हो जाएगा. हालांकि शुरुआत के जो रुझान आ रहे हैं, उसमें कांग्रेस लीड कर रही है. कांग्रेस 50 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि बीजेपी सिर्फ 16 सीटों पर आगे है. बता दें कि पिछले 15 सालों से छत्तीसगढ़ में बीजेपी का शासन रहा है. और रमन सिंह सीएम रहे हैं. शुरुआती रुझानों में फिलहाल कांग्रेस सरकार बनाने की स्थिति में दिख रही है.

वही राजस्थान के शुरुआती रुझान को देख तो यहां भी कांग्रेस फायदे में नजर आ रही है, और बीजेपी पिछड़ती दिख रही है. कांग्रेस 94 सीटों पर लीड कर रही है. वही बीजेपी 65 सीटों पर आगे है.

मध्य प्रदेश में कांटे की टक्कर

मध्य प्रदेश में बड़ा ही रोमांचक मुकाबला देखने को मिल रहा है. यहां बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर दिख रही है. अब तक के रुझान में दोनों ही लगभग बराबरी पर हैं. बीजेपी जहां 90 सीटों पर आगे है, वही कांग्रेस 100 सीटों पर बढ़त बनाये हुए है. ऐसे में एमपी की तस्वीर फिलहाल साफ होती नहीं दिख रही. हालांकि कांग्रेस सरकार बनाने का दावा कर रही है. लेकिन बीजेपी का कहना का है कि ये शुरुआती रुझान है, नतीजे अभी पलटेगे.

बात करें तेलंगाना कि तो वहां टीआरएस लीड कर रही है. 119 विधानसभा वाली सीट में टीआरएस 63 सीटों पर आगे है. जबकि कांग्रेस 32 सीटों पर बढ़त बनाये हुए है. वही बीजेपी केवल दो सीटों पर लीड कर रही है. वही मिजोरम में एमएनएफ 16 सीटों पर आगे चल रही है. वही कांग्रेस 11 सीटों पर लीड कर रही है. यहां बीजेपी का अबतक के रुझान में खाता भी नहीं खुला है.

हालांकि, पांच राज्यों में हो रही काउंटिंग के ये शुरुआती रुझान है. आगे की तस्वीर बदल भी सकती है. लेकिन अबतक के नतीजों से कांग्रेस काफी उत्साहित नजर आ रही है. वही बीजेपी खेमे में मायूसी-सी है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Comments are closed.

%d bloggers like this: