HEALTHJharkhandLead NewsNationalNEWS

चक्रवाती तूफान ताउ तेः INDIAN NAVY ने सैकड़ों लोगों की बचायी जान, ऑपरेशन जारी

New Delhi: चक्रवाती तूफान ताउ ते ने महाराष्ट्र और गुजरात के इलाकों में अपना व्यापक असर दिखाया. दो दिन की तबाही के बाद अब ये तूफान शांत हो गया है, लेकिन अभी भी तबाही मची हुई है. मंगलवार को तूफान की चपेट में आए अरब सागर में मौजूद नावों पर फंसे लोगों के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया. भारतीय नेवी द्वारा चलाए गए इस ऑपरेशन में सैकड़ों लोगों की जान बचा ली गई है, जबकि अभी भी कुछ लोगों को बाहर निकालना बाकी है.
इसे भी पढ़ें: विशेषज्ञों की राय: पहली डोज लेने के चार हफ्ते के बाद से लेकर छह महीने के अंदर कभी भी दूसरी डोज ले सकते हैं
चक्रवाती तूफान के बीच अरब सागर में कुछ नाव फंस गई थी, इसके अलावा ऑइल रिग पर कुछ लोग और कर्मचारी भी फंस गए थे, जिनको लेकर भारतीय नेवी, कोस्ट गार्ड समेत अन्य एजेंसियों ने मिलकर ऑपरेशन को चलाया.
मुंबई से कुछ दूरी पर फंसी बार्ज P-305 पर कुल 273 लोग फंस गए थे, जिन्हें निकाला गया. मंगलवार तक करीब 180 लोगों को निकाल लिया गया था, जबकि बाकी लोगों को निकालने का काम जारी है. करीब 93 क्रू-मेंबर्स हैं, जिनकी तलाश जारी है.

इसे भी पढ़ें: बिहार में शिक्षक ने छात्र के प्राइवेट पार्ट को गर्म आयरन से दागा, धमकी दी-किसी को बताया तो स्कूल से नाम काट देंगे
इस बार्ज के अलावा GAL कंस्ट्रक्टर पर भी क्रू मेंबर्स करीब 72 घंटे तक फंसे रहे, जब तूफान ने अपनी दस्तक दी. यहां भी भारतीय नेवी ने ऑपरेशन चलाकर लोगों को निकालने का काम किया, सबसे अच्छी बात ये रही कि सभी को निकाल लिया गया.
इस पूरे ऑपरेशन में भारतीय नेवी के कई जहाजों ने कमान संभाली जिसमें INS कोच्चि, INS कोलकाता के साथ Beas, Betwa and Teg भी शामिल रहे.

बार्ज P305 के क्रू मेंबर सतीश नरवाड जो मूलत: हरियाणा से हैं, उनका कहना है कि सोमवार की दोपहर को जब तूफान ने आना शुरू किया, तब उनका बार्ज किसी से टकराया ऐसे में सभी क्रू मेंबर्स ने लाइफ गार्ड पहन ली थी. इसलिए हमारे पास पानी में कूदने के अलावा कोई ऑप्शन नहीं था, हालांकि अगली सुबह तक भारतीय नेवी ने काफी लोगों को बचा लिया था.

ram janam hospital
Catalyst IAS

इसे भी पढ़ें: व्यक्ति ने की आत्महत्या, जान देने से पहले लिखा Bye Bye from my life

The Royal’s
Pitambara
Pushpanjali
Sanjeevani

Related Articles

Back to top button