न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें
bharat_electronics

साइबर ठगी की शिकायत नहीं दर्ज करने वाले डोरंडा थाना के पुलिस अधिकारियों पर होगी कार्रवाई

साइबर क्राइम की शिकायत के लिए रांची पुलिस ने जारी किया मोबाइल नंबर

2,185
  • पीएम के निजी सचिव के भाई के बैंक अकाउंट से एक लाख रुपये की हुई है निकासी
eidbanner

Ranchi: पीएम के निजी सचिव के भाई ओली मिंज के बैंक एकाउंट के हुए 50- 50 हजार करके एक लाख रुपए की निकासी हो गयी थी. इस मामले में डोरंडा थाना में शिकायत दर्ज करने में लापरवाही बरतने के मामले में  एसएसपी अनीश गुप्ता ने कहा कि इस डोरंडा थाना के जो भी अधिकारी दोषी पाएं जाएंगे उस अधिकारियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जायेगी. ये अधिकारी किसी मुगातलते में न रहें.

 कई गंभीर मुद्दे को लेकर एसएसपी ने की समीक्षा बैठक

आज एसएसपी अनीश गुप्ता ने सिटी एसपी, ग्रामीण एसपी, जिले के सभी डीएसपी और जिले के सभी थाना प्रभारियों के साथ कई गंभीर मुद्दे को लेकर समीक्षा बैठक की. इस बैठक में दिये गये. इस बैठक में साइबर मामले, नक्सल अभियान और लंबित स्थाई वारंटी की गिरफ्तारी,  वर्ष 2013 और उसके पहले के पेंडिंग केसों के निष्पादन समेत ऑनलाइन पासपोर्ट से संबंधित निर्देश जारी किये गये.

 पुलिस अधिकारियों को साइबर मामले का दिया जाएगा प्रशिक्षण 

साइबर क्राइम पर लगाम लगाने के लिए पुलिस कई सार्थक कदम उठा रही है. जिसके तहत रांची जिला के साइबर सेल में डीएसपी के अलावे दो इंस्पेक्टर दिये गये हें. टेक्निकल मैन पावर दी गयी है. साथ ही पुलिस अधिकारियों को साइबर मामले का प्रशिक्षण भी दिया जायेगा. साइबर ठगी के लिए एक फॉर्मेट तैयार किया गया है. जिसको बैंक ठगी,  ओटीपी फ्रॉड,  फेसबुक रिलेटेड क्राइम और यूपीआई ठगी की श्रेणी में बांटा गया है.

 साइबर ठगी की शिकायत के लिए मोबाइल नंबर जारी

साइबर क्राइम की शिकायत के लिए रांची पुलिस ने 8987790674 मोबाइल नंबर जारी किया गया है. जिस पर कॉल कर और व्हाट्सएप के जरिए शिकायत की जा सकेगी. जिसे साइबर सेल से कनेक्ट किया जाएगा. ताकि त्वरित कार्रवाई हो सके. वहीं एसएसपी अनीश गुप्ता ने साइबर ठगी के लिए तुरंत एफआईआर दर्ज करने का निर्देश सभी थाना प्रभारियों को दिया है.

 फिजिकल वेरिफिकेशन की प्रक्रिया होगी खत्म

पासपोर्ट की फिजिकल वेरिफिकेशन की प्रक्रिया खत्म होगी. ऑनलाइन पासपोर्ट वेरिफिकेशन के लिए पांच थानों में पायलेट प्रोजेक्ट शुरू किया गया था. जिसका रिस्पांस अच्छा मिला है. इसी को देखते हुए एक सप्ताह के दौरान सभी थानों को ऑनलाइन पासपोर्ट वेरिफिकेशन से जोड़ दिया जाएगा. जिसके बाद फिजिकल वेरिफिकेशन की प्रक्रिया खत्म हो जायेगी.

 एसएसपी ने बनाई नक्सलियों से निपटने की रणनीति 

एसएसपी अनीश गुप्ता ने रांची जिला के आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में सक्रिय नक्सली दस्ता और उग्रवादियों के खिलाफ सर्च अभियान चलाने का भी निर्देश दिया है. एसएसपी अनीश गुप्ता ने कहा कि जहां खेलारी,  बुढ़मू और केरेडारी के सीमावर्ती इलाके में दुर्योधन महतो उर्फ मिथिलेश का दस्ता सक्रिय है. वहीं लापुंग और बेड़ो के क्षेत्र में जयदीप उर्फ कुंवर उरांव के पीएलएफआई का दस्ता सक्रिय है. बुंडू में बोदा पाहन, जबकि तमाड़ और अड़की में पीएलएफआई का दस्ता सक्रिय है. ऐसे नक्सली और उग्रवादी संगठनों के खिलाफ लगातार छापेमारी चल रही है.

इसे भी पढ़ेंः पीएलएफआई ने ली हजारीबाग में ट्रकों को जलाये जाने की घटना की जिम्मेदारी

इसे भी पढे़ः रांची की ‘निर्भया’ को इंसाफ देने की मांग के साथ AISF ने निकाला कैंडल मार्च

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

dav_add
You might also like
addionm
%d bloggers like this: