LITERATURENational

संस्कृति संस्थान साहित्यकारों को देगा कमला प्रसाद स्मृति सम्मान,  2021 के लिए आवेदन आमंत्रित

Bhopal :  कमला प्रसाद स्मृति संस्कृति संस्थान भोपाल वर्ष 2021 से आलोचना के क्षेत्र में कमला प्रसाद स्मृति सम्मान प्रदान करेगा. इस बारे में संस्थान के सचिव देवेश मिश्र ने एक पत्र जारी किया है.

प्रगतिशील आलोचक कमला प्रसाद की स्मृति में दिया जाने वाला यह सम्मान प्रतिवर्ष उनके जन्मदिन/पुण्यतिथि पर आयोजित समारोह में किसी ऐसे युवा आलोचक को प्रदान किया जायेगा जिसकी उम्र उस वर्ष की एक जनवरी को 50 वर्ष से कम हो.

सम्मान मुख्यतः पिछले पांच वर्षों में प्रकाशित किसी पुस्तक, मोनोग्राफ, दीर्घ निबंध या निबंध श्रृंखला पर प्रदान किया जायेगा परन्तु उस आलोचक के काम की सांतत्यता पर भी गौर किया जायेगा. शोध पुस्तकों पर सिर्फ तभी विचार किया जायेगा जबकि उनमें उच्च कोटि का आलोचनात्मक गुण मौजूद हो.

आलोचक की विचारधारा भारत के संविधान में निहित लोकतान्त्रिक,समाजवादी और धर्मनिरपेक्ष मूल्यों के अनुकूल तथा जनपक्षधर और प्रगतिशील होनी चाहिए. सम्मान का निर्णय तीन सदस्यीय निर्णायक मंडल करेगा. सम्मान स्वरुप 11000 रुपये की धनराशि भेंट की जाएगी. सम्मान की प्रक्रिया को ज्यादा जनतांत्रिक और पारदर्शी बनाने हेतु सभी पाठकों, रचनाकारों और आलोचकों से 2021 के सम्मान हेतु अनुशंसायें आमंत्रित हैं.

पारंपरिक संवाद माध्यमों के अतिरिक्त नए माध्यमों फेसबुक आदि पर भी अनुशंषा की जा सकती है. अनुशंसा करने वाले व्यक्ति को आलोचक का नाम प्रस्तावित करते हुए पिछले पांच वर्षों में उसकी प्रकाशित पुस्तक, मोनोग्राफ, दीर्घ निबंध या निबंध श्रृंखला का उल्लेख करना है.

उनके बारे में एक संक्षिप्त टीप लिखनी चाहिए. सम्मान के सन्दर्भ में विस्तृत जानकारी सम्मान के संयोजक और संस्थान के सचिव श्री आशीष त्रिपाठी ( 9450711824 ) से प्राप्त की जा सकती है. नाम आमंत्रित हैं. इस वर्ष ये संस्तुतियां 10 मार्च तक की जा सकती हैं. 25 मार्च को ऑनलाइन आयोजित एक समारोह में यह सम्मान प्रदान किया जायेगा.

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: