Education & CareerJamshedpurJharkhand

CUCET 2022: सेंट्रल यूनिवर्सिटी में दाखिला के लिए लास्ट डेट 6 मई, जल्द कर लें आवेदन

Jamshedpur: अगर आपने अब तक देश भर के केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश को लेकर होनेवाली संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूसीईटी) के लिए आवेदन नहीं किया है तो तुरंत कर लें, क्योंकि आवेदन की अंतिम तिथि 6 मई है. पहले 30 अप्रैल के पहले ही इस प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करना था, लेकिन केन्द्र सरकार ने विद्यार्थियों की सुविधा को देखते हुए आवेदन की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 6 मई कर दिया है. इस प्रवेश परीक्षा के जरिए केन्द्रीय विश्वविद्यालय झारखंड समेत देश भर के केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में दाखिला होगा, जिसमें बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय से लेकर दिल्ली विश्वविद्यालय तक शामिल हैं.
एनटीए लेगी परीक्षा
भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) को इस परीक्षा को आयोजित करने की जिम्मेवारी सौंपी है. उल्लेखनीय है कि भारत सरकार ने एनटीए को स्वतंत्र, स्वायत्त और आत्मनिर्भर प्रीमियर परीक्षण संगठन के रूप में सोसायटी पंजीकरण अधिनियम (1860) के तहत स्थापित किया है. 2021 में इस परीक्षा के तहत केवल 12 केन्द्रीय विश्वविद्यालय भाग लिए थे, जो अब बढ़कर 50 के करीब हो गए हैं. इस परीक्षा के होने से दिल्ली विश्वविद्यालय में कट ऑफ के आधार पर होने वाली दाखिला प्रक्रिया खत्म हो जाएगी.

क्या पूछे जाएंगे प्रवेश परीक्षा में
इस परीक्षा की तैयारी कराने वाली संस्था एएफए के निखिल सिंह ने बताया कि परीक्षा में भाषा, सामान्य ज्ञान और उम्मीदवारों की ओर से चयन किए गये विषय के बारे में प्रश्न पूछा जाएगा. भाषा को छोड़ सारे प्रश्न वस्तुनिष्ठ प्रकृति के होंगे. परीक्षा कम्प्यूटर आधारित होगी और इसके तीन सेगमेंट होंगे. बकौल सिंह, अभी भी इस परीक्षा के बारे में विद्यार्थियों को बहुत जानकारी नहीं है. सरकार की ओर से यह बेहतर व्यवस्था की गई है. अब विद्यार्थियों को देश के अव्वल विश्वविद्यालयों में दाखिला के लिए इधर-उधर भागदौड़ नहीं करनी होगी. पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए यह वरदान है. विशेष जानकारी के लिए परीक्षार्थी साकची स्थित एएफए के कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Tata Group ने क‍िया इस मह‍िला के साहस और समर्पण को सलाम, इनकी मौत से भारत में महिला आंदोलन को भी लगा था बड़ा झटका, आप भी जान‍िए

 

 

ram janam hospital
Catalyst IAS

Related Articles

Back to top button