न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

सीएस ने आला अधिकारियों के साथ पीएम के दौरे को लेकर बिरसा मुंडा स्मृति पार्क का निरीक्षण किया

धानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को झारखंड आ रहे हैं. पीएम मोदी राजधानी में कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे

254

Ranchi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को झारखंड आ रहे हैं. पीएम मोदी राजधानी में कई कार्यक्रमों में शामिल होंगे.  वे आयुष्मान भारत योजना का शुभांरभ करने के अलावा रांची के पुराने जेल परिसर में भगवान बिरसा की लगने वाली आदमकद प्रतिमा का शिलान्यास भी करेंगे. इसी के निरीक्षण के लिए बुधवार को मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी, नगर विकास सचिव अजय कुमार सिंह, गृह सचिव एसके रहाटे सहित कई आला अधिकारियों ने बिरसा मुंडा स्मृति पार्क का निरीक्षण किया. इस दौरान अधिकारियों ने प्रधानमंत्री के दौरे के पूर्व यहां की सुऱक्षा व्यवस्था का जायजा लिया.

मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को राजधानी रांची से केंद्र की आयुष्मान भारत-राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण योजना का शुभारंभ करने आ रहे हैं. यह एक बीमा योजना है जिसके तहत ग़रीब परिवार को 5 लाख़ रुपये तक का बीमा कवर मिलने की बात सरकार ने की है. आगामी 2 अक्टूबर से इस योजना की शुरुआत होने वाली है. इसके अलावा पीएम बिरसा मुंडा जेल की मरम्मत और नवीनीकरण कार्य और बिरसा मुंडा की आदमकद प्रतिमा की आधारशिला रखेंगे. रांची में एक कैंसर केंद्र और कोडरमा और चाईबासा में मेडिकल कॉलेज की आधारशिला भी वे रखेंगे.

इसे भी पढ़ें :जांच के नाम पर धनबाद ट्रैफिक पुलिस का वसूली धंधा !

पार्क का शिलान्यास प्रधानमंत्री के द्वारा किया जाना प्रस्तावित है

प्रधानमंत्री के संभावित दौरे के पहले मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी ने रांची के पुराने जेल परिसर में बनाए जा रहे भगवान बिरसा मुंडा स्मृति पार्क का निरीक्षण किया. इस पार्क का शिलान्यास प्रधानमंत्री के द्वारा किया जाना प्रस्तावित है. इसके अलावा प्रधानमंत्री के सुरक्षा व्यवस्था भी सरकार का मुख्य एजेंडा है. इसी को ध्यान में रख मुख्य सचिव ने स्मृति पार्क का दौरा किया. उनके साथ नगर विकास सचिव, गृह सचिव, रांची एसएसपी सहित कई आला अधिकारी उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें : केंद्र और राज्य सरकार हर मोर्चे पर रही है विफल : दीपांकर भट्टाचार्य

palamu_12

भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा लगेगी

सरकार की मंशा स्मृति पार्क के अंदर धरती आबा बिरसा मुंडा की करीब 100 फीट उंची प्रतिमा लगाने की भी है. सरकार चाहती है कि ब्रिटिश शासनकाल के दौरान बिरसा मुंडा को जेल के जिस कमरे में कैद किया गया था, उसे पुराने जमाने के हिसाब से ही विकसित किया जाये. पुराने जेल परिसर में ही स्मृति पार्क का निर्माण किया जाना है पार्क में लाइट एंड साउंड शो से बिरसा मुंडा की जीवनी और संघर्ष गाथा दिखाने का भी सरकार का इरादा है. पार्क में बच्चों के मनोरंजन के लिए कई तरह के झूले, एक रिवॉल्विंग रेस्टोरेंट भी बनाया जायेगा. सरकार चाहती है कि इन सभी योजनाओं का भी शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों कराया जाये.

नाराज आदिवासी समूह को लुभाने का प्रयास

मालूम हो कि सरकार द्वारा हाल के दिनों में लिये गये कई निर्णयों से राज्य के आदिवासी समूह नाराज चल रहे हैं. सरकार चाहती है कि भगवान बिरसा मुंडा पार्क का शिलान्यास स्वयं प्रधानमंत्री से कराया जाये, ताकि नाराज चल रहे बड़े आदिवासी समूह को सरकार अपनी और आकर्षित कर सके. इसी को ध्यान में रख सरकार के निवेदन पर केंद्र सरकार झारखंड के धरती आबा कहे जाने वाले बिरसा मुंडा को एक राष्ट्रीय हीरो के रूप में दर्शायेगी.

न्यूज विंग एंड्रॉएड ऐप डाउनलोड करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पेज लाइक कर फॉलो भी कर सकते हैं.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

%d bloggers like this: