न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

भारत के लिए सऊदी अरब नवंबर से बढ़ायेगा कच्‍चे तेल का उत्‍पादन

90

New Delhi: सऊदी अरब ने सोमवार को कहा कि उसे उम्मीद है कि नवंबर में उसका तेल उत्पादन वर्तमान 107 लाख बैरल रोजाना से अधिक हो सकता है. सऊदी अरब के पेट्रोलियम मंत्री खालिद अल फालिह ने यह बात यहां इंडिया इनर्जी फोरम द्वारा आजोजित सीईआरए सप्ताह के इतर संवाददाताओं से बातचीत में कही. कार्यक्रम का आयोजन कच्चे तेल के दाम में उतार-चढ़ाव और ईरान पर चार नवंबर से लागू होने जा रहे अमेरिकी प्रतिबंध के परिप्रेक्ष्य में किया गया.

इसे भी पढ़ें: सऊदी अरब के साथ हथियार समझौता रद्द करने के मूड में नहीं हैं डोनाल्ड ट्रंप

इससे पहले सोमवार को अल फालिह ने पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. उन्होंने कहा, “सऊदी अरब के पास रोजाना 120 लाख बैरल तेल उत्पादन की क्षमता है और वर्तमान में वह 107 लाख बैरल रोजाना उत्पादन करता है. अगले महीने तेल का उत्पादन बढ़ेगा.” सम्मेलन को संबोधित करते हुए सऊदी अरब के मंत्री ने कहा कि उन्होंने मोदी को बताया कि भारत के रणनीतिक साझेदार के रूप में किंगडम भारत की तेल की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने को प्रतिबद्ध है.

hosp1

इसे भी पढ़ें: पाक प्रधानमंत्री तीन नवंबर को चीन की यात्रा पर जायेंगे

उन्होंने कहा, “हम सभी प्रमुख उपभोक्ताओं की राय व उनकी चिंताओं को जानने के लिए उनके संपर्क में हैं और हम उनपर विचार करेंगे. हम किंगडम की ऊर्जा नीति बनाने के साथ-साथ ओपेक और ओपेक से बाहर के अपने साझेदारों से इसपर चर्चा करेंगे.” उन्होंने कहा, “हम आपको आश्वस्त करना चाहते हैं कि आपकी ऊर्जा जरूरतों खासतौर तेल की मांग को पूरा करने और तेल की कमी हो दूर करके बाजार में स्थिरता को प्रोत्साहन देने को लेकर प्रतिबद्ध हैं.”

देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में रोजाना हो रही वृद्धि के मद्देनजर मोदी ने सोमवार को तेल कंपनियों के प्रमुखों से मुलाकात की जिनमें भारत के अलावना विश्व की प्रमुख तेल व गैस कंपनियों में मुख्य कार्यकारी अधिकारी शामिल थे. अल फालिह ने कहा कि सऊदी अरब ने अपनी अतिरिक्त उत्पादन क्षमता निर्माण के लिए अरबों डॉलर का निवेश किया है.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

You might also like
%d bloggers like this: