न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

क्रूड ऑयल 60 डॉलर प्रति बैरल, OPEC की बैठक छह को, उत्पादन घटाने पर होगा विचार

इस साल अकेले गैर-ओपक देशों का ही तेल उत्पादन 23 लाख बैरल प्रति दिन बढ़ा है.  अगले साल तेल की मांग में 13 लाख बैरल प्रति दिन बढ़ोतरी का अनुमान है.  

40

London : अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत पिछले एक साल के निम्नतम स्तर पर है. नवंबर में अभी तक कच्चे तेल की कीमत में 20 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट आयी है.  शुक्रवार को कच्चे तेल की कीमत 60 डॉलर प्रति बैरल से भी नीचे पहुंच गयी थी.  यह अक्टूबर 2017 के बाद से सबसे निचला स्तर है.   यह स्थिति तब है जब तेल उत्पादक सप्लाई में कमी के लिए उत्पादन कम करने पर विचार कर रहे हैं.  इतना ही नहीं, इस नवंबर पिछले चार साल में किसी एक महीने में तेल के दाम सबसे ज्यादा गिरे हैं.  बता दें कि अमेरिका की अगुआई में तेल की आपूर्ति मांग के मुकाबले तेजी से बढ़ रही है.  अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की सरप्लस न हो, इसके लिए तेल निर्यातकों का संगठन OPEC (ऑर्गनाइजेशन ऑफ द पेट्रोलियम एक्सपोर्टिंग कन्ट्रीज) उत्पादन घटाने पर गंभीरता से विचार कर रहा है. खबरों के अनुसार छह दिसंबर को OPEC की बैठक है.  माना जा रहा है कि बैठक के बाद सदस्य देश उत्पादन घटाना शुरू कर देंगे.  इस साल ऑइल प्रॉडक्शन में बढ़ोतरी हुई है.

इंटरनेशनल एनर्जी एजेंसी के अनुसार इस साल अकेले गैर-ओपक देशों का ही तेल उत्पादन 23 लाख बैरल प्रति दिन बढ़ा है.  अगले साल तेल की मांग में 13 लाख बैरल प्रति दिन बढ़ोतरी का अनुमान है.  कहा जा रहा है कि कम मांग के अनुरूप उत्पादन करने के लिए सऊदी अरब ने गुरुवार को कहा कि वह तेल की आपूर्ति घटा सकता है.  जानकारी के अनुसार सऊदी अरब OPEC देशों को संयुक्त रूप से उत्पादन में 14 लाख बैरल प्रति दिन की कटौती के लिए राजी करने की कोशिश कर रहा है.

इसे भी पढ़ें :   70 देशों से मिला कालेधन का सुराग! 400 लोगों को आयकर विभाग का नोटिस

 

 

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Comments are closed.

%d bloggers like this: