न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

अव्यवस्था की शिकायत करनेवाले सीआरपीएफ पदाधिकारी को चुनाव ड्यूटी से हटाया गया : विनय चौबे

1,052
  • आइजी और सिटी एसपी की रिपोर्ट के बाद की गयी कार्रवाई, सीआरपीएफ की ओर से भी जारी है कार्रवाई
  • तीसरे चरण के 1008 मतदान केंद्र अति संवेदनशील
  • चौथे चरण के लिए 1210 मतदान पोस्टल बैलेट से मिले

Ranchi: सीआरपीएफ जवानों के रहने की अच्छी व्यवस्था की गयी है. इसके बाद भी कुछ शिकायतें मिलीं. जिस पर रांची के सिटी एसपी और आइजी से रिपोर्ट मांगी गयी. रिपोर्ट में स्पष्ट हुआ कि जवानों के लिए उचित व्यवस्था की गयी है.

कहीं कोई खामी की बात सामने नहीं आयी है. उक्त बातें मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय चौबे ने कहीं. उन्होंने बताया कि खेलगांव में सीआरपीएफ जवानों को रखा गया है. पदाधिकारियों के लिए खेलगांव के निकट रॉयल रिट्रीट नामक होटल में रुकने की व्यवस्था की गयी.

Aqua Spa Salon 5/02/2020

इसके बाद भी उक्त असिस्टेंट कमांडेंट की ओर से अव्यवस्था की जानकारी मीडिया को दी गयी. विनय चौबे ने बताया कि रिपोर्ट के बाद सीआरपीएफ के उक्त असिस्टेंट कमांडेंट को मंगलवार को ही चुनाव ड्यूटी से हटा दिया गया. साथ ही उन्हें वापस भी भेज दिया गया.

इस मामले की शिकायत सीआरपीएफ के वरीय अधिकारियों से भी की गयी. जिस पर कार्रवाई की जा रही है. विनय चौबे ने उक्त बातें प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कहीं.

इसे भी पढ़ें – #CAB के खिलाफ नॉर्थ ईस्ट में भड़का लोगों का गुस्सा, केंद्र ने भेजे अर्द्धसैनिक बलों के 5 हजार जवान, सर्वानंद सोनोवाल एक घंटे तक एयरपोर्ट ने नहीं निकल सके

1008 अति संवेदनशील मतदान केंद्र बनाये गये

उन्होंने तीसरे चरण की चुनाव तैयारियों की भी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि तीसरे चरण के लिए 1008 अतिसंवेदनशील मतदान केंद्र बनाये गये हैं. कुल मतदान केंद्र 7016 हैं.

संवेदनशील मतदान केंद्रों की संख्या 543 है. आर्दश मतदान केंद्र 329, महिला संचालित मतदान केंद्र 44 और वेबकास्टिंग वाले मदतान केंद्र 2014 हैं. मतदान कार्य में 40,000 कर्मियों को लगाया गया है.

Gupta Jewellers 20-02 to 25-02

इस कार्य के लिए 13504 बैलेट यूनिट, 8772 कंट्रोल यूनिट और 9123 वीवीपैट की व्यवस्था की गयी है. नौ विधानसभा क्षेत्रों में डबल यूनिट की व्यवस्था की गयी है, क्योंकि इन क्षेत्रों में 16 से अधिक उम्मीदवार हैं.

इस चरण में 309 उम्मीदवार है. कुल मतदाता 56 लाख 18 हजार 267 हैं. बता दें कि इस चरण में रांची, कांके, हटिया, रामगढ़ और बरकठ्ठा में सुबह सात से शाम पांच बजे तक मतदान का समय है. अन्य क्षेत्रों में तीन बजे तक मतदान का समय है.

साथ ही इस चरण में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 10 मतदान केंद्र रिलोकेट किये गये.

इसे भी पढ़ें – बिरसा मुंडा एयरपोर्ट में यात्री के पास से 30 लाख रुपये बरामद, जांच में जुटी पुलिस

चौथे चरण के लिए पोस्टल बैलेट से 1210 मतदान अब तक हुए

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकरी कृपानंद झा ने बताया कि चौथे चरण चुनाव के लिए 1210 लोगों ने पोस्टल बैलेट के तहत मतदान किया. उन्होंने बताया कि पोस्टल बैलेट की सुविधा 80 साल के अधिक उम्र के बुजुर्ग और दिव्यांग लोगों के लिए है. चुनाव आयोग की ओर से सात विधानसभा क्षेत्रों में प्रायोगिक रूप में इसका प्रयोग किया जा रहा है.

सात विधानसभा क्षेत्रों में पाकुड़, राजमहल, देवघर, गोड्डा, जामताड़ा, बोकारो और धनबाद शामिल हैं. तीसरे चरण में कुल 7857 लाइसेंसी हथियारों के विरुद्द 6547 हथियार जमा किये गये. 751 गैर जमानती वारंटों में से 2377 का तामिला किया गया, जबकि 167 लंबित हैं.

इस चरण के पहले तक 107 लोगों पर एफआइआर किया गया. वहीं 13 करोड़ 88 लाख 54 हजार 101 रुपये के नकदी, ड्रग्स समेत अन्य वस्तुएं जब्त किये गये.

जोगता थाना प्रभारी को किया गया निलंबित

विनय चौबे ने कहा कि बाघमारा विधानसभा क्षेत्र से आचार संहिता उल्लंघन के अधिक मामले आ रहे थे. जिस पर धनबाद एसएसपी से रिपोर्ट मांगी गयी. जिसमें जोगता थाना प्रभारी चंद्रेश्वर प्रसाद सिंह के क्षेत्र से अधिक आचार संहिता उल्लघंन के मामले पाये गये.

इस पर कार्रवाई करते हुए उक्त थाना प्रभारी को निलंबित किया गया. इसकी जगह एसके पाल को थाना प्रभारी नियुक्त किया गया. उन्होंने बताया कि कार्रवाई बुधवार को ही की गयी.

इसे भी पढ़ें – #JharkhandElection: मतदानकर्मियों को लेकर जा रही बस हुई दुर्घटनाग्रस्त, 16 पुलिसकर्मी और मतदानकर्मी हुए घायल

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like