GiridihJharkhandKoderma

गिरिडीह और कोडरमा में नानक देव जी के अरदास में उमड़ी भीड़, 551वें प्रकाशोत्सव पर सिख समुदाय में उत्साह

Giridih/Koderma : कार्तिक पूर्णमासी के मौके पर सोमवार को गिरिडीह के प्रधान गुरुद्वारा में गुरु नानक देव जी का 551वां प्रकाशोत्सव गुरु पर्व धूमधाम के साथ मनाया गया. वहीं कोडरमा में भी भव्य आयोजन हुआ.

गिरिडीह में धनबाद से आये रागी जत्था ने सबद-र्कीतन पेश किया. गुरु पर्व में शामिल होने स्थानीय सदर विधायक सुदिव्य कुमार सोनू के साथ झामुमो नेता पंकज भी पहुंचे.

इस दौरान गुरु सिंह सभा के पदाधिकारी अमरजीत सिंह सलूजा, सतविंदर सिंह सलूजा, तरणजीत सिंह सलूजा, ऋषि सिंह दुआ, चरणजीत सिंह सलूजा, देवेन्द्र सिंह, गुरु कृपा सेवा सोसाईटी के कुशल सलूजा ने संयुक्त रूप से सदर विधायक सोनू और झामुमो नेता पंकज को सरोपा पहनाकर सम्मानित किया. सदर विधायक ने दरबार साहिब में मत्था भी टेका.

सिखों के पहले गुरु गुरु नानक देव जी के गुरु पर्व में काफी संख्या में सिख समुदाय के श्रद्धालु शामिल हुए. वहीं श्रद्धालुओं के साथ विधायक सोनू ने भी सबद-र्कीतन में हिस्सा लिया. सुबह से ही शहर के स्टेशन रोड स्थित प्रधान गुरुद्वारा में सिख समुदाय के श्रद्धालुओं की भीड़ जुटनी शुरु हो गयी थी. लेकिन दोपहर में समुदाय के काफी श्रद्धालु गुरुद्वारे में जुटे, और गुरु पर्व के विधी-विधान में शामिल हुए.

महिलाओं से लेकर युवक-युवतियां और सिख समाज के गणमान्य लोग गुरु पर्व को लेकर उत्साहित रहे. पिछले 15 दिनों से चल रहे अखंड पाठ का समापन भी सोमवार को सबद-र्कीतन के साथ किया गया.

गुरु पर्व को लेकर ही प्रधान गुरुद्वारे की सजावट भी लाईट और फूलों से काफी आर्कषक तरीके से की गयी. खास तौर पर दरबार साहिब की सजावट श्रद्धालुओं के आर्कषण का केन्द्र थी.

इसे भी पढ़ें : सिंदरी: एसीसी गेट पर धरना के दौरान हुआ बवाल, पुलिस ने भांजी लाठी, क्षेत्र में धारा 144 लागू

“कर किरपा तेरे गुण गावां नानक नाम जपत सुख पावां”

कोडरमा में गुरु नानक देव के 551 वे प्रकाशोत्सव पर सोमवार को गुरुद्वारा गुरु सिंह सभा में टाटा से आए रागी जत्था के भाई जसपाल सिंह एवं साथी ने सबद कीर्तन किया. रागी जत्था में शामिल भाई जसपाल सिंह ने ‘कर किरपा तेरे गुण गावां नानक नाम जपत सुख पावां’.., ‘भया आनंद जगत विच कल तारण गुरु नानक आवा’.., ‘जीथे बाबा पैर धरे पूजा आसन थापन सोवा’.., सबद कीर्तन कर संगत को निहाल किया.

इस दौरान सिख समाज के लोगों ने सेवादारो को सरोपा भेट कर सम्मानित किया. अरदास समाप्ति के बाद सैकड़ों सिख समाज के लोग सहित अन्य समाज के लोग लंगर में शामिल हुए.

मौके पर गुरु सिंह सभा के सचिव सरदार हरजीत सिंह, संरक्षक रविंदर सिंह, सरदार यशपाल सिंह गोल्डन, गुरमीत सिंह रिक्की, किशोर भाटिया, नगर पंचायत उपाध्यक्ष कुलवीर सलूजा, तुलसी सिंह, कवलजीत सिंह, सरबजीत सिंह, सरदार हरभजन सिंह खालसा, जसवंत सिंह मंगू, विनय छाबड़ा, सतपाल सिंह, अमरजीत सिंह, चरणजीत सिंह, अवतार सिंह, सुभाष आर्या, सवीन्द्र सिंह, जसवीर कौर, मनजीत कौर, अमनजीत कौर, अमरजीत छाबड़ा, प्रीति अरोड़ा, रानी कालरा, गुरुप्रीत कोर, गुड़िया कौर, सतनाम कौर, सुनीता कौर, कमलेश छाबड़ा, गरिमा सिंह सहित हजारों की संख्या में सिख समाज व अन्य समाज के लोग मौजूद थे.

इसे भी पढ़ें : कोडरमा : सेवानिवृत कॉलेज कर्मी के घर से रहस्यमय तरीके से लाखों के गहने की चोरी

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: