Corona_UpdatesHEALTHLead NewsNational

कोरोना के खिलाफ जंग का आगाज,  दिल्ली सहित 13 शहरों में पहुंची कोविशील्ड वैक्सीन

भारत में कुछ महीनों में 30 करोड़ से अधिक लोगों को टीका लगाने का है टारगेट

New delhi :  कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में आज मंगलवार को महत्वपूर्ण पड़ाव आ गया है. देश को कोरोना वायरस की कोविशील्ड वैक्सीन मिल गयी. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने आज ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड की पहली खेप की डिलीवरी कर दी. पुणे से आज 13 शहरों को सीरम की वैक्सीन भेजी गयी है. दिल्ली समेत कई राज्यों में इसकी पहली खेप पहुंच भी गई है और कुछ राज्यों में आज किसी भी वक्त पहुंच जाएगी.

बता दें कि इस वैक्सीन की डिलीवरी स्पाइसजेट, गोएयर, इंडिगो और एयर इंडिया की फ्लाइट से देश के करीब 13 लोकेशन पर हुई.

इसे भी पढ़ें :BIG BREAKING: युवती का कटा सिर खेत से बरामद, ओरमांझी हत्याकांड का खुलासा

 सबसे पहले दिल्ली पहुंची वैक्सीन की पहली खेप

दिल्ली में कोरोना वैक्सीन की पहली खेप आज सुबह पहुंची. सीरम इंस्टीट्यूट के उत्पादन केंद्र से तड़के सुबह कोविशील्ड वैक्सीन को तीन ट्रकों में भरकर पुणे एयरपोर्ट पर पहुंचायी गयी. वहां से स्पाइसजेट की फ्लाइट से यह वैक्सीन दिल्ली पहुंची.

advt

स्पाइसजेट के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर अजय सिंह ने कहा कि सुबह स्पाइसजेट की फ्लाइट कोरोना वैक्सीन की पहली खेप लेकर दिल्ली पहुंची है. पुणे से दिल्ली आई ‘कोविशील्ड’ की पहली खेप में 34 पेटियां हैं, जिसका वजह 1088 किलोग्राम है.

 


इसे भी पढ़ें :सुप्रीम कोर्ट ने किसानों की मांग दरकिनार कर बनायी कमेटी, कहा, चाहे तो अनिश्चितकाल के लिए कर सकते हैं आंदोलन

कहां-कहां भेजा गया है कोरोना टीका

सीरम के कोरोना टीकों को पुणे से जिन स्थानों पर डिलीवरी की गयी है, उनमें अहमदाबाद, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरू, करनाल, हैदराबाद, विजयवाड़ा, गुवाहाटी, लखनऊ, चंडीगढ़, पटना और भुवनेश्वर शामिल हैं. नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने जानकारी दी कि चार विमानन कंपनियां की पुणे से देश के 13 शहरों में कोविड-19 टीकों की 56.5 लाख खुराक ले जाने के लिए आज नौ उड़ानें संचालित हुई हैं, जिनमें से कई जगह वैक्सीन पहुंच भी गई और कई जगह पहुंचने वाली है.

6 करोड़ डोज के साथ 16 जनवरी से महाअभियान

केन्द्र सरकार ने देश में 16 जनवरी से शुरू होने वाले टीकाकरण अभियान से पहले सोमवार को ‘सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) और ‘भारत बायोटेक’ को कोविड-19 टीके की छह करोड़ से अधिक खुराक के लिए ऑर्डर दिया था. वहीं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बातचीत की थी और कहा था कि कोविड-19 के लिए टीकाकरण पिछले तीन-चार हफ्तों से लगभग 50 देशों में चल रहा है और अब तक केवल ढाई करोड़ लोगों को टीके लगाये गये हैं जबकि भारत का लक्ष्य अगले कुछ महीनों में 30 करोड़ से अधिक लोगों को टीका लगाना है.

इसे भी पढ़ें :बाबूलाल मरांडी से जुड़े दलबदल मामले में सुप्रीम कोर्ट ने हस्तक्षेप से किया इंकार, विस स्पीकर की याचिका खारिज

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: