Corona_UpdatesHEALTHJharkhandLead NewsTOP SLIDER

कोविशील्ड बनाने अदार पूनावाला बोले, जुलाई तक रहेगी देश में वैक्सीन की किल्लत

झारखंड और दिल्ली सहित कई राज्यों ने 18 से 44 साल के लोगों के लिए टीकाकरण टाला

New Delhi : देश कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से जूझ रहा है. हालात दिनों-दिन विकट होते जा रहे हैं. रोजाना साढ़े तीन लाख नए मरीज सामने आ रहे हैं. ऐसे में कोरोना के खिलाफ भारत की लड़ाई का सबसे मजबूत हथियार वैक्सीनेशन ही माना जा रहा है, लेकिन भारत में कोविशील्ड बनाने वाली वाले सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के प्रमुख अदार पूनावाला ने कहा है कि भारत में वैक्सीन की किल्लत जुलाई माह तक बनी रहेगी.

अदार पूनावाला का ये बयान ऐसे समय में आया है कि जब भारत सरकार 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों का वैक्सीनेशन करवाकर टीकाकरण अभियान में जबरदस्त तेजी लाना चाहती है.

वहीं वैक्सीन की कमी के चलते झारखंड, महाराष्ट्र और दिल्ली सहित देश के कई राज्यों ने 18 से 44 साल के लोगों के लिए टीकाकरण के कार्यक्रम को कुछ दिनों टाल दिया है.

इसे भी पढ़ें :वैज्ञानिकों ने खोजी कोरोना के बाद आने वाली महामारी, जानिये किस देश से और कैसे फैल सकती है

advt

 

किल्लत के कारण वैक्सीनेशन अभियान में आई सुस्ती

 

पूरे देश में 1 मई से व्यापक स्तर पर कोरोना टीकाकरण का अभियान शुरू किया जाना था. इस अभियान के तहत 18 साल से अधिक सभी लोगों को वैक्सीन लगाई जानी थी, लेकिन वैक्सीन सप्लाई में आ रही बाधा के कारण इस अभियान में सुस्ती आती दिखाई दे रही है. देश के कई राज्यों में जरूरत के मुताबिक वैक्सीन नहीं पहुंच सकी है.

इसे भी पढ़ें :ऑटो पर तीन व कार में चार सवारी ही बैठा सकते हैं, अधिक बैठाने पर होगी कार्रवाई

जुलाई तक बनाए जा सकेंगे 100 मिलियन डोज हर माह

वैक्सीन की कमी को लेकर अदार पूनावाला से साफ किया है कि वैक्सीन की कमी जुलाई माह तक बनी रहेगी. पूनावाला ने कहा कि एक दिन में 100 मिलियन डोज बनाने की क्षमता तक पहुंचने में जुलाई माह तक का समय लग जाएगा. उन्होंने कहा कि वैक्सीन की कमी को लेकर उन्हें व उनके इंस्टीट्यूट को राजनेताओं व उनके आलोचकों ने बदनाम करने की कोशिश की है. उन्होंने कहा कि उन्हें वैक्सीन बनाने को लेकर पहले से कोई निर्देश नहीं था. हमें अंदाजा नहीं था कि हमें एक साल में एक बिलियन डोज बनाने होंगे.

इसे भी पढ़ें :बढ़ते संक्रमण के बीच बिजली कर्मियों को वैक्सीन दिलाने का आदेश

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: