Business

Covid Effect: 2020 में भारत की GDP में 5.9 प्रतिशत की कमी का संयुक्त राष्ट्र का अनुमान

UN: कोरोना संकट के कारण भारत की अर्थव्यवस्था बुरी तरह से प्रभावित हुई है. आर्थिक मोर्चे से एक और निराश करनेवाली खबर है. संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड-19 महामारी के प्रकोप के कारण भारतीय अर्थव्यवस्था में 2020 के दौरान 5.9 प्रतिशत की कमी आने का अनुमान है. साथ ही चेतावनी दी गई कि आर्थिक वृद्धि अगले साल भी पटरी पर लौट सकती है, लेकिन संकुचन के चलते स्थायी रूप से आय में कमी होने की आशंका है.

Advt

इसे भी पढ़ेंः रिलायंस इंडस्ट्रीज में केकेआर का दूसरा निवेशः रिटेल वेंचर्स में करेगी 5,550 करोड़ रुपए इंवेस्ट

वैश्विक अर्थव्यवस्था में 4.3% की कमी होगी

अंकटाड की ‘व्यापार एवं विकास रिपोर्ट 2020’ में मंगलवार को कहा गया कि वैश्विक अर्थव्यवस्था गहरी मंदी का सामना कर रही है और महामारी पर अभी तक काबू नहीं पाया जा सका है. व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (अंकटाड) की इस रिपोर्ट में अनुमान जताया गया है कि इस साल वैश्विक अर्थव्यवस्था में 4.3 प्रतिशत की कमी होगी.

वैश्विक आर्थिक परिदृश्य की गंभीर तस्वीर खींचते हुए अंकटाड ने अपनी रिपोर्ट में कहा, ‘संक्षेप में ब्राजील, भारत और मैक्सिको की अर्थव्यवस्थाओं के पूरी तरह ढह जाने से वैश्विक अर्थव्यवस्था जूझ रही है. घरेलू गतिविधियों के सिकुड़ने के साथ ही अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था पर इसका असर हो रहा है. इस साल व्यापार करीब 20 प्रतिशत घट जाएगा. प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के प्रवाह में करीब 40 प्रतिशत और विदेश से धन-प्रेषण में 100 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक की कमी आएगी.’’

इसे भी पढ़ेंः Corona Update: देश में संक्रमण के मामले 56 लाख के पार, रिकवरी रेट में भारत आगे

भारतीय जीडीपी में 5.9 फीसदी गिरावट का अनुमान

अंकटाड का अनुमान है कि 2020 के दौरान दक्षिण एशिया की अर्थव्यवस्था में 4.8 प्रतिशत की कमी आएगी और अगले साल ये 3.9 प्रतिशत रह सकता है. इसी तरह 2020 के दौरान भारत की जीडीपी में 5.9 प्रतिशत की कमी का अनुमान जताया गया है, जबकि अगले साल यह 3.9 प्रतिशत रह सकती है. रिपोर्ट में कहा गया है कि सख्त लॉकडाउन के कारण भारत 2020 में मंदी की गिरफ्त में रहेगा, हालांकि 2021 के दौरान इसमें सुधार होने की उम्मीद है.

इसे भी पढ़ेंः बारिश की वजह से मुंबई हाईकोर्ट में छुट्टी, रिया और शोविक की जमानत पर सुनवाई टली

Advt

7 Comments

  1. 566942 960573My spouse and I stumbled over here from a different website and thought I may possibly as well check things out. I like what I see so now im following you. Look forward to going more than your internet page repeatedly. 51896

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button