BusinessCorona_Updates

#Covid-19 की चपेट में अर्थव्यवस्थाः एडीबी ने भारत के GDP अनुमान को घटाकर चार फीसदी किया

New Delhi: कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण दुनियाभर में पैदा हुए स्वास्थ्य आपात के बीच, भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए एक और बुरी खबर है. एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने अनुमान जताया है कि वित्त वर्ष 2021 में भारत की आर्थिक विकास दर घटकर चार फीसदी रह सकती है.

इसे भी पढ़ेंः#PMModi की अपीलः 5 अप्रैल को रात 9 बजे 9 मिनट के लिए दीया जलाकर कोरोना के अंधेरे को दूर भगाएं

जीडीपी घटकर चार फीसदी रहने का अनुमान

Chanakya IAS
SIP abacus
Catalyst IAS

बाजार में पिछले साल आई सुस्ती के बाद से ही भारत की विकास दर धीमी होती रही है. वित्त वर्ष 2019 में यह 6.1 प्रतिशत से गिरकर पांच प्रतिशत रह गई थी.

The Royal’s
Sanjeevani
MDLM

एडीबी के अध्यक्ष मसात्सुगु असाकावा ने कहा, ‘कई बार काफी चुनौतीपूर्ण समय का सामना करना पड़ता है. कोविड-19 से विश्वभर में लोगों की जिंदगियां प्रभावित हुई हैं और उद्योग एवं अन्य आर्थिक गतिविधियां बाधित हो रही हैं.’

बैंक ने अपने ‘एशियन डेवलपमेंट आउटलुक’ (एडीओ) 2020 में कहा कि भारत में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि अगले वित्त वर्ष में 6.2 प्रतिशत तक मजबूत होने से पहले वित्त वर्ष 2021 में घटकर चार फीसदी रह सकती है.

भारत में संक्रमितों की संख्या 2,500 के पार

देशभर में गुरुवार को कोरोना वायरस के 500 से अधिक मामले सामने आने के साथ संक्रमितों की संख्या 2,500 को पार कर गयी. जबकि इनमें से 76 लोगों की मौत हो चुकी है. महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली और तेलंगाना सहित विभिन्न राज्यों द्वारा घोषित आंकड़ों के मुताबिक, गुरुवार को कम से कम 556 पॉजिटिव मामलों का पता चला है, जिससे देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 2,507 तक पहुंच गयी.

2 अप्रैल को दिनभर में कम से कम 17 और मौतें हुईं. अधिकारियों का कहना है कि नये मामलों में इतनी बड़ी बढ़ोतरी दिल्ली के निजामुद्दीन में जमात के कार्यक्रम की वजह से हुई है. बहरहाल, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस के कुल 2,069 मामले हैं और 53 लोगों की मौत हुई है. संक्रमितों में 55 विदेशी नागरिक शामिल हैं.

इसे भी पढ़ेंःभारत में तेजी से पैर पसार रहा #Corona, संक्रमितों की संख्या 2,500 के पार

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए देश भर में तबलीगी जमात के सदस्यों और उनके संपर्क में आए करीब 9000 लोगों को अब तक क्वॉरेंटाइन रखा गया है.

दुनियाभर में कोरोना वायरस से 51000 से अधिक लोगों की मौत

दुनिया भर में कोरोना वायरस के मामले दस लाख से अधिक हो गये हैं, जबकि 51 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. एएफपी द्वारा गुरुवार रात जारी आंकड़ों के अनुसार यह जानकारी सामने आयी है.

विश्वभर के देशों द्वारा जारी किए गए आधिकारिक आंकड़ों और विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के आधार पर एएफपी द्वारा की गई की गणना के अनुसार, दुनियाभर के 188 देशों में कोरोना वायरस से संक्रमण (कोविड-19) के कम-से-कम 10,00,036 मामले दर्ज किए गए हैं और अब तक 51,718 लोगों की मौत हो चुकी है.

इसे भी पढ़ेंःबिहार: #CoronaVirus के पांच नये केस, संक्रमितों की संख्या बढ़कर हुई 29

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button