World

#Covid-19: चीन पर प्रतिबंध लगाने के लिए अमेरिकी सीनेटरों ने संसद में पेश किया विधेयक

Washington: दुनिया के 193 देश कोरोना वायरस की चपेट में है. वही सुपरपावर अमेरिका इस जानलेवा वायरस से बुरी तरह से प्रभावित है. अमेरिका में मृतकों की संख्या 83 हजार को पार कर गई है और 14 लाख 08 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं.

Jharkhand Rai

वहीं कोरोना वायरस के प्रसार को लेकर अमेरिका चीन पर लगातार आरोप लगा रहा है. अमेरिका का रुख आक्रामक है. और अब नौ प्रभावशाली अमेरिकी सीनेटरों के एक समूह ने संसद में एक विधेयक पेश किया है, जिसमें कहा गया है कि यदि चीन कोरोना वायरस संक्रमण फैलने के पीछे की वजहों की पूरी जानकारी मुहैया नहीं कराता है और इसे काबू करने में सहयोग नहीं देता है, तो अमेरिका के राष्ट्रपति को चीन पर प्रतिबंध लगाने की अनुमति दी जानी चाहिए.

इसे भी पढ़ेंःलद्दाख में सैनिक अलर्ट, चीन ने 1962 की जंग के गवाह गलवान नदी के पास लगाया टेंट

चीन पर बैन का विधेयक पेश

‘कोविड-19 जवाबदेही अधिनियम’ विधेयक को सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने तैयार किया है और आठ अन्य सांसदों ने इसमें उनका साथ दिया है. इस विधेयक को मंगलवार को सीनेट में पेश किया गया.

Samford

इस विधेयक में कहा गया है कि राष्ट्रपति 60 दिन के भीतर कांग्रेस में यह प्रमाणित करेंगे कि चीन ने अमेरिका, उसके सहयोगियों या विश्व स्वास्थ्य संगठन जैसी संयुक्त राष्ट्र से संबद्ध संस्थाओं के नेतृत्व वाली कोविड-19 संबंधी जांच के लिए पूर्ण जानकारी मुहैया कराई है और उसने मांसाहारी वस्तुओं की बिक्री करने वाले उन सभी बाजारों को बंद कर दिया था, जिनसे जानवरों से मनुष्यों में कोई संक्रमण फैलने का खतरा पैदा होता है.

इसमें कहा गया है, यदि राष्ट्रपति इसे प्रमाणित नहीं करते हैं तो उन्हें चीन की संपत्तियां सील करने, यात्रा संबंधी प्रतिबंध लगाने, वीजा रद्द करने, अमेरिकी वित्तीय संस्थाओं को चीनी कारोबार को ऋण देने से रोकने और चीनी कंपनियों को अमेरिकी शेयर बाजार में सूचीबद्ध किए जाने पर रोक लगाने जैसे प्रतिबंध लागू करने का अधिकार होगा.

ग्राहम ने कहा, ‘‘मुझे यकीन है कि ‘चाइनीज कम्युनिस्ट पार्टी’ यदि चीजें नहीं छिपाती, तो वायरस अमेरिका में नहीं पहुंचता.’ उन्होंने कहा, ‘चीन ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय को जांच के लिए वुहान प्रयोगशाला में जाने की अनुमति देने से इनकार कर दिया. मुझे लगता है कि यदि चीन पर दबाव नहीं बनाया गया, तो वह जांच में कभी सहयोग नहीं करेगा’.

इसे भी पढ़ेंः#CoronaUpdate: देश में संक्रमितों का आंकड़ा 74 हजार के पार, 2400 से ज्यादा लोगों की मौत

तीन लाख के करीब दुनिया में मरनेवालों का आंकड़ा

उल्लेखनीय है कि चीन के वुहान से फैले कोरोना वायरस संक्रमण से दुनिया भर में दो लाख 92 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और संक्रमितों की संख्या 43 लाख 42 हजार से ज्यादा पहुंच गई है.

इस वायरस से सबसे अधिक प्रभावित अमेरिका हुआ है, जहां इसके कारण 80,000 लोगों की मौत हो चुकी है और 14 लाख लोग इससे संक्रमित हैं. जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के मुताबिक अमेरिका में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से 1,894 लोगों की मौत हुई, अमेरिका में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों का आंकड़ा बढ़कर 82,246 हो गया है.

इसे भी पढ़ेंः#20lakhcrores के पैकेज में किस सेक्टर को मिलेगा कितना? शाम 4 बजे डिटेल बताएंगी वित्त मंत्री

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: