Corona_UpdatesLead NewsNational

कोविड-19 : केंद्र ने राज्य आपदा राहत कोष से राज्यों को 8,873 करोड़ रुपये जारी किये

New Delhi : केंद्र सरकार ने कोविड-19 रोधी विभिन्न उपायों के लिए 2021-22 के लिए राज्य आपदा राहत कोष (एसडीआरएफ) से केंद्र के हिस्से की पहली किस्त के तौर पर 8,873.6 करोड़ रुपये जारी कर दिये हैं. इन उपायों में अस्पतालों के निर्माण के साथ ही ऑक्सीजन उत्पादन के लिए संयंत्र स्थापित करना भी शामिल है.

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि विशेष वितरण के तौर पर वित्त मंत्रालय के अधीन व्यय विभाग ने उसकी अनुशंसा पर सामान्य कार्यक्रम से पहले यह राशि जारी कर दी है. आधिकारिक बयान में कहा गया कि राज्यों को 8,873.6 करोड़ रुपये जारी किये गये हैं.

advt

सामान्य तौर पर, इस कोष की पहली किस्त वित्त आयोग की अनुशंसाओं के मुताबिक जून में जारी की जाती है. हालांकि, सामान्य प्रक्रिया में राहत देते हुए, न सिर्फ एसडीआरएफ की किस्त समय से पहले जारी की गयी है, बल्कि पिछले वित्त वर्ष में राज्यों को उपलब्ध करायी गयी राशि के उपयोग प्रमाण-पत्र की प्रतीक्षा किये बिना ही राशि जारी कर दी गयी है.

बयान में कहा गया कि जारी की गयी राशि का आधा हिस्सा यानी 4,436.8 करोड़ रुपये का इस्तेमाल राज्य कोविड-19 रोकथाम उपायों के लिए कर सकते हैं.

इसमें कहा गया कि एसडीआरएफ से जारी की गयी निधि का उपयोग राज्य, अस्पतालों में ऑक्सीजन उत्पादन एवं भंडारण संयंत्रों में आनेवाले खर्च में, वेंटिलेटर, एयर प्यूरिफाइर, एंबुलेंस सेवाएं मजबूत करने, कोविड-19 अस्पताल, कोविड-19 देखभाल केंद्र, थर्मल स्कैनर, निजी सुरक्षात्मक उपकरण, चिकित्सीय उपयोग की वस्तुओं, जांच प्रयोगशालाएं, जांच किट, निषिद्ध क्षेत्रों आदि के लिए कर सकते हैं.

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: