JharkhandLead NewsRanchi

रांची में मॉड्यूलर टॉयलेट की निगरानी के लिए निगम तैनात करेगा दरबान

Vivek Sharma

Ranchi : शहर को साफ और स्वच्छ बनाने को लेकर रांची नगर निगम ने मॉड्यूलर टॉयलेट बनाए हैं. जिससे कि लोग नेचुरल कॉल आने पर खुले में न जाएं. लेकिन टॉयलेट की हालत देख अब लोग इसका इस्तेमाल करने से बच रहे है. वहां न तो लाइट है, न पानी और न ही यूरिनल में पाइप. दरअसल चोरों ने मॉड्यूलर टॉयलेट को भी नहीं छोड़ा है. ऐसे अब टॉयलेट से सामान उड़ाने वालों से सख्ती से निपटने की तैयारी रांची नगर निगम ने कर ली है. वहीं मॉड्यूलर टॉयलेट की निगरानी के लिए निगम टॉयलेट के बाहर दरबान तैनात करेगा. सामानों की मॉनिटरिंग के अलावा सफाई और मेंटेनेंस पर भी नजर रखेगा.

advt

हर दो दिन के बाद सामान गायब

सिटी में फिलहाल 140 मॉड्यूलर टॉयलेट चालू है. जिसमें पुरुष और महिलाओं के लिए अलग-अलग यूनिट है. जिसमें सारी सुविधाएं दी गई है. लाइट, बेसिन, यूरिनल, नल जैसी बेसिक चीजें है. लेकिन सिटी में चोर हर दूसरे दिन ये चीजें टॉयलेट से उड़ा ले रहे हैं. सुबह जब सफाई के लिए स्टाफ पहुंचते हैं तो पता चलता है कि कौन-कौन सी चीजें टॉयलेट से गायब है.

इसे भी पढ़ें : गैंगस्टर अमन साव गिरोह के सदस्य समीर बागची के पासपोर्ट पर नार्थ ईस्ट का पता, एटीएस ने किया था जब्त

हर 10 टॉयलेट पर एक स्टाफ

नगर निगम ने सिटी में मॉड्यूलर टॉयलेट बनाकर तैयार कर दिया है. वहीं कुछ और टॉयलेट्स बनाने का काम भी चल रहा है. ऐसे में मॉड्यूलर टॉयलेट के आपरेशन एंड मेंटेनेंस की जिम्मेवारी प्राइवेट एजेंसी को दी जा रही है. वहीं टॉयलेट की दरबानी भी उनके ही जिम्मे होगी. इसी के तहत हर दस टॉयलेट पर एक जवान को तैनात किया जाएगा.

एक-एक घंटे पर लगाएगा राउंड

ड्यूटी में तैनात दरबान को मॉनिटरिंग का जिम्मा होगा. उन्हें अपने एरिया में हर घंटे पर राउंड लगाना होगा. वहीं पानी, बिजली, सफाई के अलावा टॉयलेट में लगे एक्सेसरीज को भी चेक करते रहना होगा. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि जब हर घंटे राउंड होगा तो सामानों की चोरी पर लगाम लगाई जा सकेगी.

240 यूनिट और बनाने की तैयारी

शहर के 53 वार्डों में फिलहाल 140 लोकेशंस पर मॉड्यूलर टॉयलेट है. इसके अलावा 240 टॉयलेट जल्द ही बनाए जाएंगे. जिसके लिए टेंडर की प्रक्रिया चल रही है. इसके बाद नगर निगम नए सिरे से इसके आपरेशन, मेंटेनेंस और मॉनिटरिंग के लिए भी टेंडर करेगा.

इसे भी पढ़ें : सीएम हेमंत के नेतृत्व में कल गृहमंत्री से मिलेगा प्रतिनिधिमंडल, सरना कोड व जातीय जनगणना पर होगी चर्चा

Nayika

advt

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: