JharkhandRanchi

बड़ा तालाब की सफाई और सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाने के लिए निगम ने चौथी बार निकाला टेंडर

Ranchi : स्वामी विवेकानंद सरोवर (बड़ा तालाब) की सफाई व इसमें बनाये जाने वाले सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट को लेकर रांची नगर निगम पिछले कई वर्षों से प्रयासरत है. हालांकि निगम का यह प्रयास अभी तक सफल नहीं हो पाया है.

Jharkhand Rai

बीते दिनों हाइकोर्ट के निर्देश के बाद निगम ने अपनी पहल पर तालाब को साफ करने का काम शुरू किया था. इसका असर भी दिखा था. लेकिन तालाब में गंदगी फिर फैलती है, तो इसे रोकने का इंतजाम आज तक नहीं किया जा सका.

हालांकि निगम ने तीन बार इस काम के लिए टेंडर जारी किया था, लेकिन यह काम आज तक अधूरा है. अब एक बार फिर निगम ने बड़ा तालाब की सफाई के लिए टेंडर जारी किया है. यह टेंडर चौथी बार जारी हुआ है.

इसे भी पढ़ें : कोविड संबंधी संसदीय समिति : निजी अस्पतालों ने बढ़ा-चढ़ा कर पैसे लिये, देश में स्वास्थ्य पर खर्च काफी कम

Samford

चौथी बार निकाले गये टेंडर में निगम ने बायो रिमिडिएशन या उसके जैसे तकनीक से तालाब के प्यूरिफिकेशन एंड रिस्टोरेशन के लिए निगम ने प्रस्ताव मांगा है. टेंडर में आगामी 28 दिसंबर को प्रस्ताव के तकनीकी पहलुओं को खोलने व जांच की बात की गयी है. इसमें सफल होने वाली कंपनी का चयन तालाब को साफ करने के लिए किया जाएगा.

मालूम हो कि बड़ा तालाब को साफ करने की योजना पिछले कई वर्षों से बन रही है. इससे पहले निकाले टेंडर में शामिल अधिकतर कंपनियों ने तालाब साफ करने के लिए पुरानी तकनीक का इस्तेमाल करने पर जोर दिया था. इस वजह से आज तक तालाब की सफाई नहीं हुई.

चौथी बार निकाले गये टेंडर में तालाब की सफाई के साथ तालाब में गिरने वाले नाले के पानी को साफ करके तालाब में छोड़ने के लिए 3 एमएलडी का एसटीपी बनाने का भी प्रस्ताव है.

इसे भी पढ़ें : देश में अब तक कोरोना के 13 करोड़ से अधिक नमूनों की जांच, संक्रमण दर में गिरावट

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: