JharkhandRanchi

#Coronavirusindia : सरहुल में इस बार शोभायात्रा नहीं निकालेगी केन्द्रीय सरना समिति

Ranchi: केन्द्रीय सरना समिति अबकी सरहुल महोत्सव पर शोभा यात्रा नहीं निकलेगी. केन्द्रीय अध्यक्ष बबलू मुण्डा की अध्यक्षता में समिति की बुधवार को हुई बैठक में यह फैसला लिया गया. केन्द्रीय सरना स्थल हातमा, रांची में सम्पन्न बैठक में आदिवासी जन परिषद् के उपाध्यक्ष अभय भूट कुंवर ने भी इस पर सहमति जतायी.

27 मार्च को केन्द्रीय सरना समिति द्वारा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सरहुल के मौके पर शोभा यात्रा निकलने का कार्यक्रम तय था. पर राज्य सरकार के निर्देश और कोरोना वायरस महामारी के असर को देखते हुए इसे स्थगित करने का निर्णय सर्वसम्मति से लिया गया है. बबलू मुंडा के अनुसार राष्ट्र, राज्य एवं समस्त मानव जाति का हित सर्वोपरि है. ऐसे में उनके सुख, समृद्धि तथा शांति के लिए सरहुल शोभायात्रा नहीं निकालने का निर्णय लिया गया है.

सरना समिति ने दूसरे गांवों के सामाजिक, अगुवा बुध्दिजीवी एवं सरना समिति के पदाधिकारियों से भी इस पर विचार करने का अनुरोध किया है. उनसे आग्रह किया है कि  जिला प्रशासन और जिला पुलिस तथा सरकार के बातों को ध्यान में रखते हुए इस दिशा में पहल की जाए.

इसे भी पढ़ें – जेवीएम श्यामली में एंट्रेंस परीक्षा को लेकर सीएम नाराज, कहा- कोरोना वायरस से जुड़े आदेशों को सख्ती से लागू करें डीसी

अपने गांव में विधि विधान से करें पूजाः पाहन

मुख्य पाहन जगलाल पाहन ने कहा कि सभी अपने अपने गांव के सरना स्थल में पाहन के द्वारा समय के अनुसार विधि, विधान के साथ पुजा अनुष्ठान सम्पन्न करें. इसके बाद गांव से अखड़ा तक शोभायात्रा आयोजन कर पर्व का उत्सव मनायें. यह आदिवासी समाज एवं राज्य हित के लिए अच्छा होगा. बैठक में मुख्य रूप से आदिवासी जन परिषद् के अध्यक्ष प्रेम शाही मुण्डा, जनजाति सुरक्षा मंच के संयोजक संदीप उरांव, झारखंड आदिवासी सरना विकास समिति के अध्यक्ष मेघा उरांव, केंद्रीय युवा सरना विकास समिति के अध्यक्ष सोमा उरॉव, जय मां सरना समिति पुनदाग के अध्यक्ष निर्मल मुंडा, सरईटाड सरना समिति के अध्यक्ष मुन्ना हेमरोम, चडरी सरना समिति के महासचिव रवि मुंडा, सरना विकास समिति मिसिर गोंदा के अध्यक्ष प्रदीप लकडा, करम टोली सरना समिति के अध्यक्ष मुकेश खलखो, हेदलहातू सरना समिति के अध्यक्ष मुकेश मुंडा, सरना समिति चंदवे के अध्यक्ष गुरुचरण मुंडा, वार्ड 2 के पार्षद गोंदरा उरांव, वार्ड 1 पार्षद नकुल तिर्की, क्षेत्रीय सरना समिति नामकुम के अध्यक्ष विरसा पहान, छोटानागपुर सरना समिति नामकुम, करम टोली से सुखराम धर्मवीर क्लब करम टोली सुकरा पहन बिरसा, विकास जन कल्याण समिति मिसिर गोंदा के अध्यक्ष अनिल उरांव, हातमा सरना समिति के उपाध्यक्ष अंजू टोप्पो, बिरसा मुंडा न्यास समिति काके के अध्यक्ष जीतराम मुंडा, संरक्षक रामसहाय सिंह मुंडा, कार्यकारी अध्यक्ष श्रीमती शोभा कच्छप, उपाध्यक्ष किरण तिर्की, सचिव डब्ल्यू मुंडा समेत समाज के अन्य अगुआगण उपस्थित थे.

इसे भी पढ़ें – मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र होगा बंद, बजट में राशि का नहीं किया गया है प्रावधान

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: