Corona_UpdatesJamshedpurJharkhand

Coronavirus Jamshedpur : कोरोना की रोकथाम के प्रयासों का जायजा लेने दिल्ली से पहुंची टीम, डीसी को सौंपेगी र‍िपोर्ट

Jamshedpur : भारत में एकबार फिर कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच नयी दिल्ली से दो दिवसीय दौरे पर पांच सदस्यीय टीम पहुंची. टीम ने जिले में पहले दिन शहरी क्षेत्र, जबकि दूसरे दिन ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण किया. इस दौरान विभिन्न क्षेत्रों में कोरोना की रोकथाम को लेकर किये जा रहे कार्यों की विस्तृत जानकारी प्राप्त की.  टीम ने शहरी क्षेत्र के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित वैक्सीन सेंटरों का जायजा लिया.

टीम ने परसुडीह स्थित सदर अस्पताल में संचालित वैक्सीन सेंटर का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान वैक्सीन लेनेवालों की संख्या काफी कम पायी गयी. टीम ने इसका कारण पूछा तो अस्पताल के कर्मियों ने अधिकांश लोगों के वैक्सिनेशन होने की बात कही. इसके बाद टीम मुसाबनी के संत जोसफ स्कूल में संचालित वैक्सीन सेंटर पहुंची. वहां छात्र-छात्राओं को वैक्सीन देने के तरीके को देखा. इस दौरान अधिक से अधिक किशोरों को वैक्सीन देने का निर्देश दिया गया. इधर, बुधवार को टीम डीसी को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी. इस दौरान कहां-कहां कमियां हैं और कहां सुधार की जरूरत है, उसपर चर्चा होगी. टीम में विश्व स्वास्थ्य संगठन के डॉ सुमन कंडुलना, यूनिसेफ के डॉ गजेंद्र सिंह, आइसीएमआर के डॉ हेमंत महाजन, जेएसआइ के डॉ संध्या मिश्रा व यूएसएआइडी के डॉ सचिन गुप्ता शामिल थे.
मुसाबनी में 53 फीसद किशोर को नहीं मिली वैक्सीन
इधर, मुसाबनी में उम्र 12 से 14 वर्ष के बीच कुल पांच हजार 173 किशोरों को वैक्सीन दी जानी है. इसमें दो हजार 412 किशोरों को वैक्सीन दी जा चुकी है. यानी 47 प्रतिशत किशोर का वैक्सिनेशन हो चुका है. जबकि, 53 प्रतिशत किशोर वैक्सीन लेने से बच गये हैं.
शुरुआत में वैक्सीन को लेकर भ्रम में थे ग्रामीण
अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी (एसीएमओ) डॉ साहिर पाल ने बताया कि टीम के सदस्यों ने ग्रामीणों से जानने की कोशिश की कि वे वैक्सीन को लेकर क्या सोचते हैं. शुरुआती दिनों में वे वैक्सीन क्यों नहीं लेना चाहते थे. अभी कितने लोग वैक्सीन ले चुके हैं. ग्रामीणों ने कहा कि शुरुआती दिनों में वैक्सीन को लेकर कई तरह की भ्रम की स्थिति थी. उसके बाद बड़े पैमाने पर जागरूकता कार्यक्रम संचालित किया गया.

ये भी पढ़ें- Jamshedpur News : घोड़ाबांधा जलापूर्ति मामले में स्थाई लोक अदालत ने डीसी और जुस्को जीएम धनंजय मिश्रा को जारी किया समन, 25 अप्रैल को उपस्थित होने का आदेश

Chanakya IAS
SIP abacus
Catalyst IAS

Related Articles

Back to top button