न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

#CoronaVirus के स्वरूप में हुए बदलाव का पता चला, वैज्ञानिकों ने खोजी तीन वंशावली-ए, बी व सी, ए सबसे खतरनाक

9,931

London: दुनिया में कोरोना वायरस के कहर के बीच वैज्ञानिकों ने इस जानलेवा वायरस के रूप में हुए बदलावों का पता लगाया है. वैज्ञानिकों ने इसकी तीन वंशावली भी खोज निकाली है. बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण से दुनिया में अबतक 95 हजार से अधिक लोगों की मौतें हो चुकी हैं और करीब 15 लाख से ज्‍यादा संक्रमित हैं. 

वैज्ञानिकों ने वुहान से शुरू होकर यूरोप और उत्तरी अमेरिका तक कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने के बाद इस विषाणु की उत्पत्ति से लेकर अब तक के क्रमिक विकास का पता लगा लिया है. यह ऐसी कामयाबी है जो कोरोना वायरस की उत्पत्ति से लेकर उसके स्वरूप में हुए तमाम परिवर्तनों पर रोशनी डालेगी.

इसे भी पढ़ेंः#CoronaUpdates: दो दिनों में 16 हजार टेस्ट हुए, मात्र 0.2 प्रतिशत पॉजिटिव मिले

अनुसंधानकर्ताओं के मुताबिक नोवल कोरोना वायरस के तीन विभिन्न रूपांतर हैं जो करीब से संबंधित वंशों का समूह है जिन्हें उन्होंने ‘ए’, ‘बी’ और ‘सी’ से अंकित किया है.

hotlips top

अध्ययन में मानव मरीजों से अनुक्रमित शुरुआती 160 पूर्ण विषाणु जीनोम (जीनों का समूह) का आकलन कर सार्स-सीओवी-2 के कुछ मूल प्रसार को वंशावलियों में इसके परिवर्तित स्वरूप के जरिए मानचित्रित किया गया.
अध्ययन के प्रमुख लेखक, कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के आनुवंशिकी विज्ञानी पीटर फोर्स्टर ने कहा, “बहुत तेजी से बहुत उत्परिवर्तन हुए हैं जिससे कोविड-19 फैमिली ट्री को ठीक-ठीक समझना मुश्किल था. हमने विश्वसनीय लगने वाली सभी वंशावलियों की एक साथ कल्पना करने के लिए गणित के नेटवर्क अल्गोरिद्म का इस्तेमाल किया.”

फोर्स्टर ने कहा, “इन तकनीकों को ज्यादातर डीएनए के जरिए पूर्व ऐतिहासिक मानव आबादी के विकास के मानचित्रण के लिए जाना जाता है. हमारा मानना है कि यह पहली बार है जब उन्होंने कोविड-19 जैसे कोरोना वायरस के क्रमिक विकास का पता लगाने के लिए इस तकनीक का इस्तेमाल किया है.”

30 may to 1 june

वैज्ञानिकों ने 24 दिसंबर 2019 से लेकर चार मार्च 2020 के बीच दुनिया भर से लिए नमूनों से विषाणु के जीनोम से प्राप्त डेटा का इस्तेमाल किया है.

अध्ययन में कोविड-19 के तीन रूपांतरों और उनमें हुए उत्परिवर्तनों के बारे में विस्तार से बताया गया है. यह अध्ययन ‘पीएनएएस’ मैगजीन में प्रकाशित हुआ है.

इसे भी पढ़ेंः#CoronaCrisis पर सीएम हेमंत सोरेन के नेतृत्व में सर्वदलीय बैठक, बढ़ सकती है लॉकडाउन की अवधि

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

o1
You might also like