Corona_UpdatesMain Slider

CoronaUpdate: देश में सात लाख के करीब संक्रमित, लगभग 20 हजार लोगों की मौत

रुस को पीछे छोड़ संक्रमण के मामले में तीसरे नबंर पर पहुंचा भारत

New Delhi:  देश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार बेकाबू हो चुकी है. एकबार फिर 25 हजार के करीब नये केस एक दिन में सामने आये हैं. वहीं वायरस के कारण 425 और लोगों की जान चली गयी. ताजा आंकड़ों के अनुसार, कोरोना संक्रमण के मामले सात लाख के करीब पहुंच गया है. वहीं 20 हजार के करीब लोगों की जान चली गयी है.

इसे भी पढ़ेंःकोरोना को लेकर डराने वाली खबर आयी, वैज्ञानिकों का दावा- हवा से भी फैलता है वायरस

एक दिन में 24,248 नये केस

सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में देश में कोविड-19 के 24,248 नए मामले सामने आये तथा इस वायरस के कारण 425 और लोगों की जान गयी. इसके साथ ही देश में संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़ कर 6,97,413 हो गयी है. वहीं मरने वालों का आंकड़ा 19,693 हो गया है.

संक्रमण की बढ़ती रफ्तार के बीच राहत की बात ये है कि कोरोना से अब तक 4 लाख 24 हजार 433 लोग ठीक हो चुके हैं. बीते 24 घंटे में ही 15 हजार 350 लोग स्वस्थ हुए हैं. देश में फिलहाल एक्टिव केस की संख्या 2 लाख 53 हजार 287 है. भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के मुताबिक, 5 जुलाई तक कुल 99 लाख 69 हजार 662 सैंपल का टेस्ट किया गया.

तीसरे नबंर पर भारत

कोरोना संक्रमण के मामले में भारत अब दुनिया में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. इससे पहले रूस तीसरे नंबर था. हालांकि अमेरिका और ब्राजील जैसे देशों में भारत से भी काफी ज्यादा केस हैं. 24 घंटे में एकबार फिर 25 हजार के करीब नये केस सामने आये हैं. जिससे आंकड़ा सात लाख के करीब पहुंच गया है.

इसे भी पढ़ेंःCorona Updates: 5 जुलाई को कुल 53 नये पॉजिटिव मिले, झारखंड में हुए 2807 केस

हालांकि मंत्रालय का कहना है कि पर मिलियन पॉपुलेशन के मुताबिक संक्रमण की दर कम है और रिकवरी रेट भी तेजी से बढ़ रही है. रविवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना से रिकवरी रेट 60.76 प्रतिशत हो गयी है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि ऐक्टिव केस से रिकवर्ड केसों की संख्या 1,64,268 ज्यादा है.

एक करोड़ 15 लाख से अधिक संक्रमित

बता दें कि दुनिया भर में कोरोना वायरस का कोहराम लगातार बढ़ता ही जा रहा है. दुनिया में 1 करोड़ 15 लाख 44 हजार से ज्यादा लोग इस वायरस के संक्रमण में है. और 5 लाख 36 हजार से ज्यादा लोगों की इसके चलते मौत हो चुकी है. वहीं भारत में भी संक्रमितों की संख्या 7 लाख के करीब पहुंच गयी है और यहां अब तक 19,286 लोगों की मौत हुई है. रुस को पीछे छोड़कर भारत तीसरे नबंर पर पहुंच चुका है. ऐसे में कोरोना वायरस के एयरबोर्न होने का दावा लोगों की चिंता बढ़ाने वाला है.

इसे भी पढ़ेंःवर्चस्व की लड़ाई में मारा गया हार्डकोर उग्रवादी मोहन यादव, TPC ने ली हत्या की जिम्मेवारी

 

Advertisement

Related Articles

Back to top button
Close