Corona_UpdatesMain Slider

CoronaUpdate: 24 घंटे में मौत का आंकड़ा पहली बार 300 के पार, दो लाख 86 हजार से ज्यादा संक्रमित

जून के महज 10 दिनों में एक-तिहाई केस आये सामने

New Delhi: देश में कोरोना संक्रमित की रफ्तार बेकाबू है. कोरोना संक्रमण केस का रिकॉर्ड एकबार फिर टूटा है. 24 घंटे में संक्रमण से होनेवाली मौत का आंकड़ा देश में पहली बार तीन सौ को पार कर चुका है. वहीं 10 हजार से महज चार कम केस एक दिन में सामने आये हैं. इसके साथ ही देश में संक्रमितों का आंकड़ा 2,86,579 हो चुका है. वहीं मृतकों की संख्या 8,102 पर पहुंच गयी है.

आंकड़ों का देखा जाये तो जून के महज 10 दिनों में भारत में एक-तिहाई मामले बढ़े हैं. हालांकि एक सकारात्मक बात भी सामने आयी कि पहली बार इस संक्रमण से उबर चुके लोगों की संख्या इलारत लोगों से अधिक हो गयी है.

इसे भी पढ़ेंःस्कूल फी मामला: कर्नाटक सरकार ने स्कूलों को ई-क्लास की फी लेने से रोका, कक्षा पांच तक ई-क्लास भी नहीं

advt

24 घंटों में रिकॉर्ड 357 लोगों की मौत

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, भारत में एक दिन में कोविड-19 के सर्वाधिक 9,996 मामले सामने आए हैं. वहीं रिकॉर्ड 357 संक्रमितों की मौत हुई है. देश में संक्रमण के कुल 2,86,579 मामले हो गये हैं, जबकि 8,102 लोगों की मौत संक्रमण के कारण हो चुकी है.

adv

भारत में अकेले महाराष्ट्र में चीन से अधिक मामले हैं. चीन में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 83 हजार जबकि मौतों की संख्या 4634 है. चीन में अब 60 से भी कम लोगों का कोविड-19 के लिए उपचार चल रहा है, जबकि शेष लोगों को ठीक होने के बाद अस्तपाल से छुट्टी दी जा चुकी है.

महाराष्ट्र में बुधवार को 3254 नये मामले सामने आने के साथ संक्रमित लोगों की संख्या 94,041 हो गई है जबकि 149 लोगों की मौत के साथ कुल मृतकों की संख्या 3438 हो गई है. राज्य में कोविड-19 से अभी तक 44,500 लोग ठीक हो चुके हैं. वहीं दिल्ली में संक्रमण की बढ़ती रफ्तार ने सरकार की चिंता और बढ़ा दी है.
इसे भी पढ़ेंःदिल्लीः बढ़ते पॉजिटिविटी रेट ने बढ़ाई सरकार की चिंता, संक्रमितों का आंकड़ा 31 हजार के पार

10 दिनों में एक-तिहाई नये केस

देश में 2.86 लाख से अधिक हो गई, जिसमें से एक-तिहाई मामले जून के माह के महज दस दिनों में सामने आये हैं. . देश भर में कोरोना वायरस से संक्रमित कुल लोगों की संख्या में एक जून के बाद करीब 90 हजार नये मामले जुड़े हैं, जबकि मरने वालों की कुल संख्या में एक- तिहाई की बढ़ोतरी भी इन दस दिनों में हुई.

भारत में एक जून की सुबह तक संक्रमित लोगों की संख्या करीब एक लाख 90 हजार थी जबकि मरने वालों की संख्या 5400 से कम थी. उस वक्त तक 93 हजार से अधिक सक्रिय मामले थे, जबकि 92 हजार से कम लोग इस संक्रमण से उबर चुके थे.

भारत में कोविड-19 का पहला मामला 30 जनवरी को सामने आया था लेकिन इसके बाद सौ दिनों से अधिक समय में 18 मई को संक्रमित लोगों के मामलों की संख्या एक लाख तक पहुंची. बहरहाल, अगला एक लाख मामले महज एक पखवाड़े में सामने आये और वर्तमान दर से इसी हफ्ते यह संख्या तीन लाख तक पहुंच सकती है. पिछले एक हफ्ते से अधिक समय से प्रतिदिन नौ हजार से अधिक मामले सामने आ रहे हैं.

संक्रमण के केस में 5वां, मौत के मामले में 12वें स्थान पर भारत

वर्तमान में अमेरिका, ब्राजील, रूस और ब्रिटेन के बाद भारत कोविड-19 से बुरी तरह प्रभावित पांचवां देश है. लेकिन मामलों की संख्या के लिहाज से भारत का ब्रिटेन के साथ यह अंतर तेजी से कम होता जा रहा है जहां संक्रमण के मामले करीब 1.9 लाख हैं.

जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय के आंकड़े के मुताबिक, संक्रमण से होने वाली मौतों की संख्या के मामले में भारत का स्थान 12वां है जबकि मरीजों के ठीक होने के मामले यह नौवें स्थान पर है. बता दें कि पूरी दुनिया में 72 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं, जबकि 34 लाख लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं. पूरी दुनिया में चार लाख से अधिक लोगों की जान इस महामारी के कारण गई है.
इसे भी पढ़ेंःबिहार: एक दिन में Corona के 334 नये केस, 34 की मौत, संक्रमितों की संख्या पहुंची 5698

advt
Advertisement

5 Comments

  1. I am extremely impressed with your writing skills and also with
    the layout on your weblog. Is this a paid theme or did you modify it yourself?
    Either way keep up the nice quality writing, it is rare to see a nice blog like this one today.

  2. I was very pleased to find this great site. I
    wanted to thank you for your time due to this fantastic read!!
    I definitely savored every bit of it and I have you book marked
    to look at new stuff in your website.

  3. Very nice post. I simply stumbled upon your weblog
    and wanted to say that I have really loved surfing
    around your weblog posts. After all I’ll be subscribing on your feed and I am
    hoping you write again very soon! 3aN8IMa cheap flights

  4. I am extremely impressed along with your writing skills and also with the
    structure on your weblog. Is that this a paid subject or did you customize it yourself?
    Anyway stay up the nice quality writing, it’s uncommon to see a nice weblog like this one today..

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button