Sports

कोरोना का असर :  मुक्केबाजी महासंघ ने मुक्केबाजों के लिए ऑनलाइन कोचिंग शुरू की

New Delhi : कोरोना वायरस के कारण देश भर में लगे लॉकडाउन से ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके भारतीय मुक्केबाजों की ट्रेनिंग बाधित हुई जिससे अब उन्हें सोमवार से कोचों द्वारा ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जायेगा. इस ट्रेनिंग में उनके मानसिक स्वास्थ्य के अलावा पोषण संबंधित चीजों पर सलाह दी जायेगी.

Jharkhand Rai

नौ भारतीय मुक्केबाज – एम सी मेरीकोम, सिमरनजीत कौर, लवलीना बोरगोहेन, पूजा रानी, अमित पंघाल, मनीष कौशिक, विकास कृष्ण, आशीष कुमार और सतीश कुमार ने तोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लिया जिन्हें वैश्विक महामारी के कारण 2021 तक स्थगित कर दिया गया.

इसे भी पढ़ेंः धनबाद: गोड्डा के मजदूरों को सड़क पर छोड़ा, प्रशासन से लगा रहे मदद की गुहार

रविवार को इन मुक्केबाजों के साथ कांफ्रेस कॉल में भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) के अध्यक्ष अजय सिंह ने उनकी तैयारियों का जायजा लिया. सिंह ने मुक्केबाजों से कहा, ‘‘यह हम सभी के लिए चुनौतीपूर्ण समय है और हम सभी को अपना ध्यान रखना होगा तो फिट रहिये, कोचों द्वारा दिये गये अभ्यास को जारी रखिये और अपना वजन बरकरार रखने की कोशिश कीजिये. ’’

Samford

उन्होंने कहा, ‘‘हम इस संकट से जल्द ही निकल जायेंगे और रिंग में वापसी करेंगे लेकिन खुद को प्रेरित रखना भी जरूरी है. ’’ बीएफआई के कार्यकारी निदेशक आर के साचेती ने पीटीआई से कहा कि डाइट के अलावा मानसिक स्वास्थ्य अहम हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘वे अभी अपने घर है, जहां डाइट प्रभावित हो सकती है. इसलिए इन ऑनलाइन क्लास का मकसद यह सुनिश्चित करना है कि वे अपनी पोषण संबंधित जरूरतों से वाकिफ रहें. ’’

साचेती ने कहा कि भारतीय मुक्केबाजी के हाई परफोरमेंस निदेशक सांटियागो निएवा 14 दिन तक अलग रहने के बाद अब पटियाला में हैं और वे पुरूष टीम के लिए क्लास आयोजित करेंगे. महिला मुक्केबाजों के लिए हाई परफोरमेंस निदेशक रफाएल बर्गामास्को क्लास लेंगे.

इसे भी पढ़ेंः कोरोना पर राहुल की चेतावनी का मजाक उड़ाने वाली मोदी सरकार अब दे जनता को जवाब  

 

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: