Corona_UpdatesNational

#CoronaOutbreak: गुजरात में 30 की मौत, इंदौर में 24 घंटे में 117 केस

Ahmedabad/Indore: देश में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं. लगातार नये मामले सामने आ रहे है. वहीं भारत में संक्रमण के आंकड़े 11 हजार से पार हो गये हैं. जबकि 300 से अधिक लोगों की अब तक इस वायरस से मौत हो चुकी है.

देश में पहले 21 दिनों का लॉकडाउन लगाया गया था. जिसकी अवधि 14 अप्रैल को पूरी हो गयी. इसी बीच 14 अप्रैल को पीएम मोदी ने देश को संबोधित करते हुए एक बार फिर से 19 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की है ताकि कोरोना संक्रमण के चेन को तोड़ा जा सके. देश में 3 मई तक लॉकडाउन लागू कर दिया गया है.

इसे भी पढ़ें- मुंबई के बाद सूरत में भी प्रवासी मजदूर उतरे सड़क पर- कहा घर भेजिये, न खाना है न रहने की जगह

Catalyst IAS
ram janam hospital

गुजरात में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या 30

The Royal’s
Sanjeevani

राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि गुजरात में कोरोना वायरस से संक्रमित दो लोगों की जान जाने से राज्य में मृतक संख्या 30 हो गयी. वहीं 56 नये मामले सामने आने के बाद कुल संक्रमित मामले 695 हो गये हैं.

उसने बताया कि वायरस से वड़ोदरा की 14 वर्षीय लड़की और सूरत की 45 वर्षीय महिला की जान चली गयी. लड़की को कोई मानसिक परेशानी थी और महिला को हाइ ब्लड प्रेशर की शिकायत थी. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 56 नये मामलों में से 42 अहमदाबाद, छह सूरत और वड़ोदरा-पंचमहल के तीन-तीन मामले हैं.

इसे भी पढ़ें- मुंबई में मजदूरों का प्रदर्शन : अफवाह फैलाने वाले की गिरफ्तारी के बाद टीवी पत्रकार पुलिस की हिरासत में

साइबर स्वयंसेवकों की नियुक्ति कर रही पुलिस

इस बीच, गुजरात पुलिस ने सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस और लॉकडाउन को लेकर फैल रही अफवाहों से निपटने के लिए एक नयी पहल की है. गुजरात पुलिस कोरोना वायरस और लॉकडाउन को लेकर सोशल मीडिया पर फैल रही अफवाहों और नफरत भरे संदेशों पर नजर रखने के लिए अहमदाबाद और सूरत में साइबर स्वयंसेवकों की नियुक्ति कर रही है.

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, सीआईडी अपराध, शमशेर सिंह ने बताया कि दो सप्ताह से भी कम समय में 800 आइटी , कम्प्यूटर और फोरेंसिक साइंस विशेषज्ञों सहित 5000 से अधिक लोगों ने आवेदन दिया है.

सिंह ने कहा कि मौजूदा स्थिति में, सोशल मीडिया पर फैल रही अफवाहों और नफरत भरे संदेशों के मद्देनजर ये स्वयंसेवक महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगे. ये स्वयंसेवक ऐसे मामलों का पता लगायेंगे और अपराधियों के खिलाफ हमें कार्रवाई करने में मदद करेंगे.

इसे भी पढ़ें- #TabligiJamaat: मौलाना साद समेत 7 पर गैर-इरादतन हत्या का केस दर्ज, 1900 विदेशी जमातियों के खिलाफ लुकआउट नोटिस 

इंदौर में 544 पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा

देश में कोरोना वायरस संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित शहरों में शामिल इंदौर में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 117 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बुधवार सुबह बढ़कर 544 पर पहुंच गयी.

हालांकि, शहर में इन मरीजों की मृत्यु दर में गिरावट दर्ज की गयी है. लेकिन यह दर राष्ट्रीय औसत से अब भी कहीं ज्यादा बनी हुई है जिससे चिकित्सक समुदाय की चिंताएं बरकरार हैं.

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) प्रवीण जड़िया ने बताया कि दिल्ली की एक प्रयोगशाला से आयी रिपोर्ट में इंदौर के 117 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये हैं. इसके बाद शहर में अब तक कोविड-19 के कुल 544 मरीजों की पहचान हुई है.  इनमें से 37 लोगों की इलाज के दौरान मौत हो चुकी है.

आंकड़ों की गणना से पता चलता है कि बुधवार सुबह तक शहर में कोविड-19 के मरीजों की मृत्यु दर लगभग 6.8 प्रतिशत थी जो राष्ट्रीय औसत से ज्यादा है. सीएमएचओ ने कहा कि इंदौर में कोविड-19 के जो नये मरीज मिले हैं, उनमें से ज्यादातर लोग इस महामारी के पुराने मरीजों के सगे-संबंधी या परिचित हैं. मरीजों के संपर्क में आये ऐसे सभी लोगों को सावधानी के तौर पर पहले ही अलग किया जा चुका है.

उन्होंने बताया कि अब तक शहर में इस महामारी के 37 मरीजों को इलाज के बाद स्वस्थ पाये जाने पर अस्पतालों से छुट्टी दी जा चुकी है. कोरोना वायरस के मरीज मिलने के बाद से प्रशासन ने 25 मार्च से शहरी सीमा में कर्फ्यू लगा रखा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button