NationalNEWS

#CoronaEffect : बीएसएफ में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 67 हुए, सबसे ज्यादा दिल्ली और त्रिपुरा में

New Delhi :  सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 67 हो गए हैं. सबसे ज्यादा मामले दिल्ली बटालियन और त्रिपुरा से रिपोर्ट हुए हैं. दिल्ली में बल के कर्मियों को जामिया नगर में कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने की ड्यूटी पर तैनात किया गया था.

बीएसएफ के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को बताया कि त्रिपुरा में बल के एक शिविर से कोविड-19 के 13 नए मामले रिपोर्ट हुए हैं. इनमें 10 कर्मी और एक जवान के परिवार के तीन सदस्य (पत्नी और दो बच्चे) शामिल हैं.

उन्होंने बताया कि सीमावर्ती राज्य त्रिपुरा से सामने आए मामलों की संख्या अब 24 है. बीएसएफ की दिल्ली इकाई में 41 मामले रिपोर्ट हुए हैं. इसके अलावा कोलकाता में बल का एक चालक संक्रमित पाया गया है. वह पश्चिम बंगाल के दौरे पर गई केंद्र सरकार के अंतर मंत्रालीय टीम की सुरक्षा में लगी गाड़ी का चालक था.

इसे भी पढ़ेंः माओवादी निवेशक मनोज चौधरी से NIA कर रहा पूछताछ, निवेश सबंधित कई खुलासे होने की संभावना

Sanjeevani

उन्होंने बताया कि दिल्ली में सामने आए मामलों में से, 32 मामले उन दो इकाइयों में से हैं जिन्हें दिल्ली पुलिस के निर्देशों पर कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए जामिया और चांदनी महल में तैनात किया गया था.

प्रवक्ता ने बताया कि आठ मामले आरके पुरम में एक बेस अस्पताल के हैं जबकि लोधी रोड इलाके में बल के मुख्यालय में तैनात एक कर्मी संक्रमित पाया गया है.  इस घटना के बाद बीएसएफ के मुख्यालय की दो मंजिलों को सोमवार को सील कर दिया गया. अधिकारी, अतिरिक्त महानिदेशक के दफ्तर से संबद्ध था.

प्रवक्ता ने बताया, ” बीएसएफ का छुट्टी पर गया एक कर्मी भी कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है. ”  ढाई लाख जवानों और अधिकारियों के शक्तिशाली बल का काम पाकिस्तान और बांग्लादेश से लगती सीमाओं की रखवाली करना है. इसके अलावा बल को देश की आंतरिक सुरक्षा के लिए भी अलग अलग ड्यूटी पर लगाया जाता है.

इसे भी पढ़ेंः दुनिया की 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था तेजी से डूब रही है और सरकार चुपचाप देख रही है

सीआरपीएफ में कोविड-19 संक्रमण फैलने की जांच जल्द होगी पूरी

इधर सीआरपीएफ की एक ही बटालियन के 137 जवानों के कोविड-19 से संक्रमित होने और एक जवान की मौत के ‘‘गंभीर’’ मामले की जांच जल्द पूरी हो जाएगी. अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि बल इस महामारी का मुकाबला करने के लिए नए उपाय भी कर रहा है.

उन्होंने बताया कि जांच सीआरपीएफ प्रमुख ए. पी. माहेश्वरी की निगरानी में चल रही है और जल्द ही वह पूरी हो जाएगी.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘महानिदेशक बल की 31वीं बटालियन में कोरोना वायरस फैलने की गंभीरता से जांच की जा रही है. डीजी ने बल को संक्रमण प्रभावित क्षेत्रों में ड्यूटी के दौरान अपनी सुरक्षा का ध्यान रखते हुए इन चुनौतियों का सामना करने के लिए खुद को तैयार रखने का निर्देश दिया है.”

उन्होंने बताया कि इस इकाई में अब तक 137 जवान संक्रमित पाए गए हैं जबकि छह की रिपोर्ट का इंतजार है.  उन्होंने बताया कि संक्रमित जवानों के सम्पर्क में आए लोगों को भी पृथक रखा गया है.

इसे भी पढ़ेंः #Dhanbad: बांसजोड़ा कोलियरी में सीबीआइ की छापामारी, तीन हजार रुपये घूस लेते क्लर्क गिरफ्तार

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button