न्यूज़ विंग
कल का इंतज़ार क्यों, आज की खबर अभी पढ़ें

#CORONA_VIRUS: क्रूज जहाज पर दो और भारतीयों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई

243

Tokyo: जापान तट पर अलग खड़े किये गये एक क्रूज जहाज पर दो और भारतीयों में कोरोना वायरस की पुष्टि के साथ जहाज पर इस विषाणु से संक्रमित भारतीय नागरिकों की संख्या बढ़ कर छह हो गयी है. सोमवार को एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गयी.

भारतीय दूतावास ने एक बयान में कहा कि 17 फरवरी को 99 नये मामलों के सामने आने के साथ डायमंड प्रिंसेस जहाज पर इस वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़ कर 454 हो गयी है.

इसे भी पढ़ें – झटके पर झटकाः मूडीज ने भारत की विकास दर 6.6 प्रतिशत से घटा कर 5.4 प्रतिशत की

संक्रमित भारतीय नागरिकों की संख्या 6 हुई

बयान में कहा गया है कि इसमें भारतीय चालक दल के दो सदस्य भी शामिल हैं जिन्हें आवश्यक उपचार एवं पृथक रखे जाने के लिए मेडिकल सुविधा केंद्र में भेजा गया है. जिन भारतीयों के इस वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है उनकी संख्या अब छह हो गयी है.

इससे पहले भारतीय दूतावास ने यहां कहा कि क्रूज जहाज पर जिन चार भारतीयों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी, उनकी हालत स्थिर है और उनके स्वास्थ्य में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है.

Whmart 3/3 – 2/4

दूतावास ने कहा कि वह जहाज पर सवार सभी भारतीयों के स्वास्थ्य एवं कल्याण के लिए जापान सरकार और जहाज प्रबंधन कंपनी के साथ समन्वय कर रहा है.

बयान में कहा गया है कि दूतावास जहाज पर सवार भारतीय नागरिकों से निरंतर संपर्क में है. वे इस तरह की स्थिति में जन सुरक्षा चिंताओं को समझते हैं.

इसे भी पढ़ें – बाबूलाल मरांडी के बीजेपी में शामिल होने के बाद…

जहाज पर 138 भारतीय सवार हैं

जहाज पर सवार 3711 लोगों में कुल 138 भारतीय हैं. यह जहाज इस महीने की शुरुआत में जापान तट पर पहुंचा था.

हांगकांग में उतारे गये एक यात्री में कोरोना वायरस की पुष्टि होने के बाद इस जहाज को जापान तट पर पृथक खड़ा कर दिया गया.

दूतावास ने कहा कि वह पृथक रखे जाने की अवधि समाप्त होने के शीघ्र बाद जहाज से सभी भारतीयों को निकालने के लिए कोशिशें कर रहा है. वह जापान सरकार और जहाज प्रबंधन कंपनी से इसके तौर तरीकों पर चर्चा कर रहा है.

अमेरिका ने सोमवार को अपने 340 नागरिकों को जहाज से निकाल लिया. जापान स्थित अमेरिकी दूतावास ने इस बात की पुष्टि की है कि जहाज से उतारे गये उसके नागरिकों को लेकर दो विमानों ने जापान से उड़ान भरी है. विमान पर सवार लोगों को अमेरिका में और 14 दिन पृथक रखा जायेगा.

अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि चीन में इस वायरस के संक्रमण से 105 और लोगों की मौत होने के बाद मृतकों की संख्या बढ़ कर 1770 हो गयी है. इससे सर्वाधिक प्रभावित हुबेई प्रांत हुआ है.

इसे भी पढ़ें- छठी जेपीएससी परीक्षा रद्द करे सरकार, नहीं तो इंटरव्यू के दिन कार्यालय में करेंगे तालाबंदीः अभ्यर्थियों का एलान

न्यूज विंग की अपील


देश में कोरोना वायरस का संकट गहराता जा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि तमाम नागरिक संयम से काम लें. इस महामारी को हराने के लिए जरूरी है कि सभी नागरिक उन निर्देशों का अवश्य पालन करें जो सरकार और प्रशासन के द्वारा दिये जा रहे हैं. इसमें सबसे अहम खुद को सुरक्षित रखना है. न्यूज विंग की आपसे अपील है कि आप घर पर रहें. इससे आप तो सुरक्षित रहेंगे ही दूसरे भी सुरक्षित रहेंगे.

हमें सपोर्ट करें, ताकि हम करते रहें स्वतंत्र और जनपक्षधर पत्रकारिता...

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like