Corona_UpdatesEducation & Career

#Corona_Effect: निजी स्कूलों ने बदला एकेडमिक पैटर्न, सुरेंद्रनाथ स्कूल WhatsApp पर तो DAV ग्रुप ऑनलाइन करा रहे पढ़ाई

Ranchi: कोरोना वायरस के मद्देनजर लॉकडाउन है. जो 14 अप्रैल तक रहेगा. हालांकि सरकार ने 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन को बढ़ाने से इनकार किया है. लेकिन फिर भी लोगों में यह स्थिति कब समाप्त होगी इसे लेकर संशय बरकरार है.

इस बीच स्कूलों ने नये एकेडमिक सेशन की शुरुआत बड़े रोचक और डेकारेटिव तरीके से कर दी है. स्कूलों ने नये एकेडमिक सेशन में नये तरीके अपना कर पढ़ाई की शुरुआत कर दी है. यह क्लास नर्सरी से लेकर 12वीं तक के लिए लागू किया गया है.

इसे भी पढ़ेंःअब ऑनलाइन घर बैठे कराइये कोरोना की जांच, 24-48 घंटे में रिजल्ट, 4500 रुपये खर्च होगा

कई स्कूलों ने ऑनलाइन माध्यम से असाइनमेंट भेजना भी शुरू कर दिया है तो कई इसकी तैयारी में लगे हुए हैं. स्कूलों की बात करें तो सुरेंद्रनाथ सेंटेनरी स्कूल बुधवार (एक अप्रैल) से ऑनलाइन असाइनमेंट देना शुरू करेगा.

Sanjeevani

वहीं छोटे क्लासेस में बच्चों के अभिभावकों का व्हाट्सअप ग्रुप बनाकर छोटे-छोटे लेशन खेल-खेल के माध्यम से कराये जायेंगे. स्कूल की प्राचार्या समिता सिन्हा ने बताया कि समय की मांग को देखते हुए इसकी शुरुआत की जा रही है.

स्कूलों की वेबसाइट पर मौजूद हैं स्टडी मैटेरियल

झारखंड में डीएवी ग्रुप्स और डीपीएस ग्रुप दो ऐसे स्कूल ग्रुप हैं, जिन्होंने सभी क्लासेस की पढ़ाई ऑनलाइन शुरू कर दी है. इसके अतिरिक्त जेवीएम श्यामली ने भी ऑनलाइन पढ़ाई शुरू की है. स्कूलों से मिली जानकारी के अनुसार, नर्सरी से लेकर 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए स्टडी मैटेरियल मुहैया कराया गया है.

जो विद्यार्थी उत्तीर्ण नहीं हुए हैं, उनका दोबारा टेस्ट लिया जायेगा. इसकी तैयारी के लिए उन्हें कहा गया है. वहीं कक्षा नर्सरी से लेकर प्रेप तक के बच्चों के लिए क्रिएटिव कार्य दिये गये हैं. विद्यार्थियों के पास अभी बुक्स नहीं हैं. ऐसे में एनसीइआरटी और स्कूलों की वेबसाइट पर उपलब्ध बुक्स की मदद से स्टूडेंट्स को पढ़ाना शुरू किया गया है.

ICSE बोर्ड स्कूलों में भी ऑनलाइन असाइनमेंट

आइसीएसइ बोर्ड के स्कूलों में भी ऑनलाइन असाइनमेंट के माध्यम से क्लासेस शुरू हो चुके हैं. संत जेवियर्स स्कूल ने अपनी वेबसाइट पर विद्यार्थियों के लिए क्यूट ब्रेन एप डाल रखा है. इस एप पर सभी कक्षाओं के लिए ऑनलाइन असाइनमेंट उपलब्ध हैं.

यह कक्षा केजी से 12वीं तक के सभी विद्यार्थियों के लिए है. वहीं सभी कक्षाओं के विषयवार शिक्षक अभिभावकों के साथ वाट्सएप ग्रुप से जुड़े हुए हैं. बुक्स की सॉफ्ट कॉपी वेबसाइट पर दो से तीन दिन में अपलोड कर दी जायेगी.

इसे भी पढ़ेंः#WHO ने चेतायाः एशिया और प्रशांत क्षेत्र में #CoronaVirus के खिलाफ लड़नी होगी लंबी लड़ाई

व्हाट्सअप ग्रुप से संत थॉमस करा रहा पढ़ाई

संत थॉमस स्कूल ने क्लास 10वीं तक के विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था की है. विद्यार्थियों को असाइनमेंट दिया गया है. जिसे विद्यार्थी ऑनलाइन ही जमा करेंगे. शिक्षकों से सहयोग के लिए व्हाट्सअप ग्रुप भी बनाया गया है.

चिरंजीवी में वर्चुअल क्लास

चिरंजीवी प्ले स्कूल में कक्षा प्री-नर्सरी से प्रेप तथा चिरंजीवी कंसेप्ट स्कूल में कक्षा प्रेप से छह तक के विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन विषयवार पढ़ाने की व्यवस्था की गयी है. होम असाइंमेंट द्वारा बच्चों को वर्चुअल क्लास के द्वारा पढ़ाया जा रहा है.

टीचर्स सप्ताह भर पढ़ाने के बाद शनिवार तथा रविवार के लिए पढ़ाई से हटकर कुछ मनोरंजन तथा सृजनात्मक कार्य करा रही हैं. इसके तहत ब्रेन टीजर्स, रिडल्स, पजल्स, क्राफ्ट, पेपर फोल्डिंग, ड्राइंग तथा अन्य क्रिएटिव वर्क करवाया जा रहा है.

टेंडर हर्ट में भी ऑनलाइन असाइनमेंट

टेंडर हर्ट स्कूल द्वारा ऑनलाइन असाइनमेंट सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए शुरू किया गया है. स्कूल ने बाइजूस(एकेडमिक वेबसाइट)के साथ टाइअप किया है. अभिभावकों को मैसेज के साथ लिंक भेजा गया है, जो पूरी तरह से नि:शुल्क है.

सरला बिरला में यू-ट्यूब पर पढ़ाई

पिछले दो-तीन दिनों से सरला बिरला स्कूल यू-टयूब पर बच्चों को पढ़ा रहा है. साथ ही ऑनलाइन असाइनमेंट भी शुरू हो चुका है. जिन बच्चों ने किताबें नहीं ली हैं, उनके लिए स्कूल की वेबसाइट पर किताबों को लाउनलोड करने की व्यवस्था की गयी है.

केराली स्कूल भेज रहा ऑनलाइन असाइनमेंट

केराली स्कूल का एक्स्ट्रा मार्क (एकेडमिक प्लेटफॉर्म) के साथ स्कूल का टाइअप है. विद्यार्थियों को ऑनलाइन असाइनमेंट भेजा गया है. किसी भी तरह की परेशानी होने पर विद्यार्थी अपने शिक्षक से व्हाट्सअप पर संपर्क कर सकते हैं. यह सुविधा केजी से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए की गयी है. विद्यार्थियों को लॉगइन करने व पासवर्ड भी दिया गया है.

इसे भी पढ़ेंः#NizamuddinMarkaz : आये थे पर्यटक वीजा पर, शामिल हुए जमात के कार्यक्रम में, सरकार 300 विदेशियों पर लगा सकती है प्रतिबंध

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button