Ranchi

#Corona_Effect: प्रकृति पर्व सरहूल पर कई सरना समितियां नहीं निकालेंगी शोभा यात्रा

Ranchi: प्रकृति पर्व सरहुल 27 मार्च को है. परंपरा के अनुसार इस दिन भव्य शोभायात्रा निकाली जाती है. लेकिन, इस बार कोरोना वायरस को लेकर इसे स्थगित किये जाने का निर्णय सोमवार के बैठक में किया जायेगा.

ram janam hospital

हालांकि, केन्द्रीय सरना समिति के एक गुट ने शोभा यात्रा को स्थागित करने की घोषण पहले ही कर दी है. जबकि दो अन्य गुट शोभा यात्रा पर सोमवार को निर्णय ले सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः#TDS_Scam: दूसरे शो काॅज नोटिस के बाद भी जीतेंद्र प्रसाद गुप्ता ने नहीं दी नयी जानकारी, हुई कार्रवाई 

जबकि ओरमांझी सरना समिति एवं अरगोड़ा, हरमू, कडरू, डिबडीह, पीपर टोली, चापू टोली, ढीपा टोली, चाला नगर, नया टोली, नदी पार टोली के सरना समिति के द्वारा शुक्रवार को हुए बैठक में सरहुल पर शोभायात्रा नहीं निकालने का निर्णय लिया है. यह विशेष बैठक अरगोड़ा मौजा के शिबू पाहन की अध्यक्षता की गयी थी.

इस बैठक में दर्जनों क्षेत्र के पाहन, सामाजिक अगुआ मौजूद थे. बैठक में कोरोना वायरस की स्थिति की गंभीरता एवं इस पर राज्य सरकार एवं केन्द्र सरकार के द्वारा अपील को देखते हुए इस वर्ष सरहुल पूजा अपने-अपने सरना में ही पूरे नेग दस्तूर से संपंन करने तथा शोभायात्रा नहीं निकालने का निर्णय लिया गया है.

बैठक में लिये गये निर्णय के अनुसार, इस वर्ष गांव एवं टोलो में पूजा के बाद केन्द्रीय सरना स्थल को सूना न छोड़ते हुए इन सभी क्षेत्रों से चार पहिया वाहनों में पाहन, महतो, पईनभोरा को पूजा के लिए केंद्रीय सरना स्थल, सिरोम टोली भी ले जाया जायेगा. इस बार विशेष रूप से धर्मेश-सिंगबोंगा (बाबा सूर्य देवता) से इस प्राकृतिक आपदा से छुटकारा के लिए पूजा-अर्चना की जायेगी.

इसे भी पढ़ेंः#Jharkhand: जानें कब-कब हुई है पुलिस की गोली से निर्दोष ग्रामीण की मौत

सोमवार को होगी सिरोम टोली में सरहुल को लेकर बैठक

केन्द्रीय सरना समिति के अजय तिर्की गुट की ओर से सोमवार को सिरोम टोली में होने वाली बैठक में शोभा यात्रा पर निर्णय होना है. अजय तिर्की ने न्यूजविंग को बताया वर्तमान स्थिति को देखते शोभा यात्रा पर निर्णय सामूहिक रूप से लिया जायेगा.

इसे भी पढ़ेंःमहज एक मैसेज से जुटाये #Corona पर समुचित जानकारी, सरकार ने जारी किया #Whatsapp नंबर

Advt
Advt

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button