Corona_UpdatesNational

मई के मध्य से आखिर तक कोरोना वायरस के मामले नीचे आ सकते हैं: कांग

New Delhi : मशहूर टीका विशेषज्ञ गगनदीप कांग ने कहा है कि कोरोना वायरस मामलों में मौजूदा वृद्धि मई के मध्य से आखिर तक नीचे आ सकती है. कांग ने कहा कि कोरोना वायरस मामलों में एक या दो और उछाल आ सकती है लेकिन शायद यह वर्तमान दौर जैसा बुरा नहीं होगा.

उन्होंने कहा कि फिलहाल यह उन क्षेत्रों में जा रहा है जहां वह पिछले साल नहीं पहुंचा यानी मध्य वर्ग को अपना शिकार बना रहा है, ग्रामीण क्षेत्र में अपना पैर पसार रहा है, लेकिन वायरस के जारी रहने के आसार कम हैं.

advt

टीके के बारे में डर दूर करते हुए उन्होंने कहा कि वे प्रभावी हैं और टीकाकरण अभियान में तेजी लाने की जरूरत है. कांग ने कोरोना वायरस की जांच में गिरावट पर चिंता प्रकट की और कहा कि (कोविड-19) के मामलों का अनुपात जांच से प्राप्त आंकड़ों से कहीं ज्यादा हैं.

इसे भी पढ़ें :रूस का बड़ा ऐलान, स्पूतनिक लाइट वर्जन सिंगल डोज में ही करेगा कोरोना का काम तमाम

उन्होंने भारतीय महिला प्रेस कोर द्वारा आयोजित वेबिनार में एक सवाल के जवाब में कहा कि विभिन्न मॉडलों के अनुसार (मामलों के नीचे आने का) सबसे सही अनुमान मई माह के मध्य और आखिर के बीच कहीं हैं.

हालांकि कुछ मॉडलों के अनुसार यह जून के प्रारंभ में होगा, लेकिन हम जो देख रहे हैं, उसके अनुसार यह मई के मध्य से आखिर तक(का अनुमान) है.

वायरस की लहरों के बारे में अनुमान के संबंध में कांग ने कहा कि कोई भी व्यक्ति यह अनुमान लगाने के लिए (वायरस की) किस्म की विशेषता और महामारी की विभिन्न बातों का इस्तेमाल कर सकता कि किसी खास स्थान पर क्या होने जा रहा है बशर्ते कि आंकड़ा गणितीय प्रतिमान फलक के स्तर पर उपलब्ध हो.

जब उनसे इस वायरस के भविष्य के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि यह वाकई बुरे फ्लू वायरस की भांति मौसम सापेक्ष हो जायेगा.

यह अधिक मौसम सापेक्ष जैसा कुछ हो जायेगा, यह शांत हो जायेगा और यह कि लोग बार-बार की प्रतिरोधकता एवं टीकाकरण के कारण एक निश्चित स्तर तक प्रतिरोधक क्षमता हासिल कर लेंगे.

इसे भी पढ़ें :वित्त मंत्रालय ने 17 राज्यों को राजस्व घाटा अनुदान के रूप में 9,871 करोड़ रुपये जारी किये

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: