JharkhandLead NewsMain SliderNationalNEWS

खुले बाजार में 1000 रुपये से अधिक होगी कोरोना वैक्सीन की कीमत, अदार पूनावाला का खुलासा

सरकार से मंजूरी मिलने के बाद ही खुले बाजार लायी जाएगी वैक्सीन

Pune : पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट से कोरोना वैक्सीन की आपूर्ति शुरू हो चुकी है. सरकार की 16 जनवरी से वैक्सीनेशन शुरू करने की पूरी तैयारी है. वैक्सीन को लेकर अभी तक लोगों के मन में तरह-तरह के सवाल उठ रहे हैं. खासकर इस बात पर खूब चर्चा हो रही है कि खुले बाजार वैक्सीन की कीमत क्या होगी. आइये ऑक्सफोर्ड और एस्ट्राजेनेका के कोरोना टीके कोविशील्ड का उत्पादन करने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के सीईओ अदार पूनावाला से जानते हैं.

इसे भी पढ़ेंःखुशखबरीः स्पाइस जेट से रांची पहुंची कोरोना वैक्सीन, 16 जनवरी से टीकाकरण

अदार पूनावाला ने खुलासा किया है खुले बाजार में वैक्सीन एक हजार रूपये में बेचेंगे. उन्होंने कहा कि सरकार से मंजूरी मिलने के बाद इसे बाजार में, कॉर्पोरेट्स या केमिस्ट की दुकानों पर बेचेंगे. फरवरी-मार्च तक 5-6 करोड़ खुराक सरकार को देंगे. यदि सरकार की ओर से मंजूरी मिलती है तो हम बाजार में उतार सकते हैं. इसके लिए हमारे पास स्टॉक है.

अदार पूनावाला ने कहा कि सरकार की अपील पर 10 करोड़ खुराक 200 रुपए प्रति खुराक की विशेष कीमत पर दी गई है, ताकि आम लोगों, जरूरतमंदों, गरीबों और स्वास्थ्यकर्मियों की मदद की जा सके. उन्होंने कहा कि पहली 10 करोड़ खुराक के लिए हमने कोई मुनाफा नहीं लेने का फैसला किया है. हम देश और सरकार की मदद करना चाहते हैं. पूनावाला ने यह भी कहा कि इसके बाद सरकार को टीके की लागत कीमत 200 रुपए से कुछ अधिक मूल्य देना होगा.

पूनावाला ने कहा कि हम 7-8 करोड़ खुराक हर महीने बनाते हैं. इस बात पर विचार किया जा रहा है कि कितनी खुराक भारत को और कितने दूसरे देशों को दिए जाएंगे. स्वास्थ्य मंत्रालय ने टीके को ले जाने की योजना तैयार की है.

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: