Lead NewsNationalNEWSWorld

Corona update: दुनिया में कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्या 40 लाख के पार, जानें- कहां हुई है सबसे अधिक मौत

New Delhi: दुनिया में कोरोना की वजह से होने वाली मौतों की संख्या 40 लाख को पार कर गई. पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट ओसलो के अध्ययन के मुताबिक,  मौत का यह आंकड़ा 1982 के बाद दुनिया में होने वाले सभी तरह के युद्धों में मारे गए लोगों के लगभग बराबर है. कोरोना मृतकों की अधिकृत संख्या हर साल दुनिया भर में सड़क हादसों में मारे जाने वाले लोगों से तीन गुना ज्यादा है.

इसे भी पढ़ेंःJharkhand Corona Update: 12 जिलों में एक भी नया संक्रमित नहीं, सक्रिय मरीजों की संख्या 500 से नीचे

वर्ल्ड ओ मीटर के मुताबिक शुक्रवार की सुबह विश्व भर में कोराना से मरने वालों की संख्या 40,26,398 है. इनमें सर्वाधिक मौत 622,213 अमेरिका में हुई है. इस आंकड़े के मुताबिक हर सातवां मृतक अमेरिकी है. मौत के मामले  अमेरिका के बाद दूसरे नंबर ब्राजील 530,344 और तीसरे पर भारत 405, 527 है. इसके साथ ही फ्रांस, रूस, इंग्लैंड में भी मरने वालों की संख्या लाख से अधिक रही है

advt

इसे भी पढ़ेंःभारत में बनी कोवैक्सीन को WHO ने सराहा, जल्द मंजूरी मिलने के आसार

डब्ल्यूएचओ समेत कई विशेषज्ञों का मानना है कि यह आंकड़ा वास्तविक नहीं है. कई जगहों पर मौत की संख्या छुपाई गई है. रिपोर्ट में बताया गया है कि टीकाकरण शुरू होने के बाद से हर दिन होने वाली मौतें घटकर करीब 7,900 पर आ गई जो जनवरी में हर दिन 18,000 से ऊपर हो रहीं थीं. इस बीच, भारत में मिले वायरस के डेल्टा स्वरूप में दुनिया में हड़कंप मचा दिया है जो टीकाकरण में सफल रहे अमेरिका व ब्रिटेन में भी तेजी से फैल रहा है.

adv

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: