Corona_UpdatesNational

#CoronaUpdate: देश में संक्रमितों का आंकड़ा एक लाख 45 हजार के पार, 4100 से अधिक की मौत

New Delhi: देश में कोरोना वायरस संक्रमण की रफ्तार पर ब्रेक नहीं लग रही. पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 6 हजार 535 नए मामले सामने आए हैं और 146 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके साथ ही संक्रमण से मरने वालों की संख्या 4,167 हो गई है. वहीं संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1,45,380 हो गए हैं.

ram janam hospital

इसे भी पढ़ेंःधनबाद: अनियंत्रित होकर पुल के नीचे गिरी कार, पांच की मौत

देश में 6535 नये केस

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा अपडेट के मुताबिक,  देश में कुल मरीजों की संख्या 1 लाख 45 हजार 380 है, जिसमें से 4 हजार 167 लोगों की मौत हो चुकी है. पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 6 हजार 535 नए मामले सामने आए हैं और 146 लोगों की मौत हो चुकी है.

मंत्रालय के अनुसार, सोमवार सुबह से जिन 146 लोगों की जान गई, उनमें महाराष्ट्र के 60 , गुजरात के 30, दिल्ली के 15, मध्य प्रदेश के 10, तमिलनाडु के सात, पश्चिम बंगाल के छह, उत्तर प्रदेश तथा राजस्थान के चार-चार, तेलंगाना के तीन, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर तथा कर्नाटक के दो-दो और केरल का एक व्यक्ति शामिल है.

वहीं,देश में सबसे खराब स्थिति महाराष्ट्र की है. राज्य में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 52 हजार 667 हो गया है, जिसमें 1695 की मौत हो चुकी है. वहीं, तमिलनाडु में कोरोना केस की संख्या 17 हजार को पार कर गई है और यहां अब तक 118 लोग जान गंवा चुके हैं.

महाराष्ट्र और तमिलनाडु के बाद गुजरात में संक्रमण तेजी से फैल रहा है. अब यहां कुल मरीजों की संख्या 14 हजार 460 हो गई है, जिसमें 888 की मौत हो चुकी है.

इसे भी पढ़ेंःCoronaOutbreak: बिहार में कोरोना के 163 नये केस, 1,754 प्रवासियों के संक्रमित होने की पुष्टि

मई में चार गुना हुए केस

देश में कोरोना के बढ़ते आंकड़ों को देखें तो एक मई के बाद से मामलों की संख्या चार गुना हो गयी, जिस दिन प्रवासी श्रमिकों को उनके घरों तक पहुंचाने के लिए विशेष ट्रेनें शुरू की गयी थीं.

देश में कोविड-19 संक्रमण से मृतक संख्या 4100 के आंकड़े को पार कर गयी जिसमें एक मई की तुलना में तीन गुने से अधिक का इजाफा हुआ है. इस अवधि में इलाज करा रहे रोगियों की संख्या भी तीन गुनी से अधिक हो गयी है. उस समय से सही हो चुके कोविड-19 रोगियों की संख्या भी छह गुने से अधिक बढ़कर करीब 60,000 पर पहुंच गयी है.

बुरी तरह प्रभावित महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु और दिल्ली में लगातार संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं, वहीं बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा और झारखंड में भी रोगियों की संख्या दूसरे राज्यों से विशेष ट्रेनों से प्रवासियों की वापसी शुरू होने से पहले दर्ज संख्या से दस गुना अधिक तक हो गयी है.

नगालैंड में सोमवार को कोविड-19 के पहले तीन मामले सामने आए जहां चेन्नई से विशेष ट्रेन से लौटे दो पुरुषों और एक महिला में कोरोना वायरस संक्रमण का पता चला है. भारत में कोरोना वायरस संक्रमण का पहला मामला जनवरी के आखिर में सामने आया था, लेकिन नगालैंड तब से संक्रमण से मुक्त रहा है.

बता दें कि देश भर में 25 मार्च से लॉकडाउन चल रहा है. शुरू में इसे 21 दिनों के लिए लागू किया गया लेकिन उसके बाद इसे तीन बार बढ़ाया गया है और वर्तमान में चौथे चरण का लॉकडाउन 31 मई तक जारी रहेगा.

इसे भी पढ़ेंःमजदूरों का दर्द: 2 की जगह 9 दिन में पहुंच रही श्रमिक ट्रेनें, भूख और प्यास ने एक दिन में ले ली 7 जान

Advt
Advt

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button