Corona_UpdatesTOP SLIDER

Corona Update : फाइजर की वैक्सीन 95 फीसदी तक असरकारक, 65 के अधिक उम्र के अधिक लोगों को भी सुरक्षा

Washington : पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए वैक्सीन की खोज में लगे वैज्ञानिकों को अच्छी सफलता मिल रही है. इस दौड़ में कई कंपनियां आगे चल रही हैं. उन्हीं में से एक फार्मा कंपनी फाइजर को बेहद उत्साहजनक नतीजे मिले हैं.

Jharkhand Rai

कंपनी ने दावा किया है कि उसकी वैक्सीन 95% तक असरदार है. इसके साथ ही कंपनी अमेरिका में सबसे पहले एफडीए की इजाजत के लिए आवेदन देने के लिए कुछ ही दिन में तैयार हो जायेगी.

इसे भी पढ़ें: जानिये कोरोना वायरस से बचने के लिए कौन सा टीका भारतीयों के लिए है उपयुक्त

सभी उम्र, समुदायों पर असर

फाइजर की एमआरएनए (mRNA) तकनीक पर आधारित वैक्सीन BNT162b2 के क्लिनिकल ट्रायल के फाइनल एनालिसिस के डाटा में यह सफलता मिली है. अमेरिकी कंपनी और पार्टनर BioNTech SE ने कहा है कि उनकी वैक्सीन से सभी उम्र और समुदाय के लोगों को सुरक्षा मिली है.

Samford

इसकी सुरक्षा को लेकर भी कोई गंभीर समस्या सामने नहीं आयी है. इसके साथ ही, अमेरिका के FDA (फूड एंड ड्रग ऐडमिनिस्ट्रेशन) से इमरजेंसी में इस्तेमाल की इजाजत हासिल करने के लिए मानक को पार कर लिया गया है.

इसे भी पढ़ें: जेल की चहारदीवारी के भीतर गूंज रहे छठ गीत

क्या रहे नतीजे

इस वैक्सीन का परीक्षण 44 हजार लोगों पर किया गया था. डाटा में पाया गया कि 170 लोगों को कोविड-19 हुआ जिनमें से 8 लोग ऐसे थे जिन्हें वैक्सीन दी गयी थी और 162 को प्लसीबो.

वैक्सीन ने बीमारी की गंभीरता को कम किया जबकि प्लीबो समूह के 10 में से 9 लोगों को गंभीर बीमारी हुई. डाटा में बताया गया है कि 65 साल की उम्र से ज्यादा के लोगों पर वैक्सीन 94% से ज्यादा असरदार पायी गयी.

इसे भी पढ़ें: परिवार में इकलौते कमानेवाले थे सिक्यूरिटी गार्ड बैजनाथ, रोड पर पड़ी मिली लाश

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: