Corona_UpdatesHEALTHLead NewsNational

Corona Update: मंत्री मनसुख एल मंडाविया ने कहा, 15 दिनों में रेमडेसिविर का उत्पादन होगा दोगुना 

अभी देश में 1.5 लाख शीशी प्रतिदिन हो रहा उत्पादन

New Delhi :  देश में कोरोना संक्रमण बहुत तेजी से बढ़ रहा है. इसकी वजह से गंभीर रूप से कोरोना संक्रमितों के  इलाज में इस्तेमाल कि जानेवाले रेमडेसिविर इंजेक्शेन की कमी हो गयी है. कालाबाजारी करनेवाले लोगों की वजह से भी लोगों को इंजेक्शन लेने में परेशानी हो रही है. इस स्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार ने रेमडेसिविर इजेक्शेन का उत्पादन अगले 15 दिनों में दोगुना कर 3 लाख शीशी प्रतिदिन करने की योजना बनायी है.

कीमत में भी लायी गयी है कमी

रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री मनसुख एल मंडाविया ने ट्विटर पर लिखा है कि रेमडेसिविर का उत्पादन बढ़ाने को लेकर प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है. उन्होंने लिखा है, ”हम रेमडेसिविर इंजेक्शन का उत्पादन बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं. साथ ही इसकी कीमत में कमी लाने की भी हमारी कोशिश है. फिलहाल हम इंजेक्शन की 1.5 लाख शीशी का उत्पादन कर रहे हैं. अगले 15 दिनों में उत्पादन 3 लाख शीशी प्रतिदिन हो जाएगा.”

advt

इसे भी पढ़ें :बंपर सरकारी नौकरी : ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड  के 494 पोस्ट के लिए करें एप्लाई

देश के 20 संयंत्रों में हो रहा है उत्पादन

मंत्री ने कहा कि सरकार ने ‘एटीवायरल’ दवा के उत्पादन के लिये 20 संयंत्रों को मंजूरी दी है. उन्होंने कहा कि रेमडेसिविर का उत्पादन फिलहाल देश के 20 संयंत्रों में किया जा रहा है. मंडाविया ने कहा, ”अगले कुछ दिनों में, हम रेमडेसिविर का अधिकतम उत्पादन का प्रयास कर रहे हैं. दवा कंपनियों ने इस दवा के खुदरा मूल्य में भी कमी की है और इससे मरीजों को लाभ होगा.

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण एनपीपीए) ने शनिवार को कहा था कि कैडिला हेल्थकेयर, डा.रेड्डीज लैबोरेटरीज और सिप्ला ने अपने-अपने ब्रांड के रेमडेसिविर इंजेक्शन 100 एमजी/शीशी) के दाम कम किये हैं.

इसे भी पढ़ें :अस्पताल में मृत व्यक्ति की उंगलियों से ढाई लाख की पांच अंगूठियां चोरी

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: