Corona_UpdatesMain Slider

Corona Update: देश में संक्रमण के मामले 56 लाख के पार, रिकवरी रेट में भारत आगे

सात राज्यों के सीएम के साथ पीएम करेंगे मंथन

New Delhi: भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में 83,347 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की कुल संख्या 56 लाख से अधिक हो गई है. जिनमें से 45 लाख से अधिक लोग संक्रमण को मात देकर स्वस्थ हो चुके हैं. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि देश में मरीजों के ठीक होने की दर 81.25 प्रतिशत हो गई है.

Advt

इसे भी पढ़ेंः रिलायंस इंडस्ट्रीज में केकेआर का दूसरा निवेशः रिटेल वेंचर्स में करेगी 5,550 करोड़ रुपए इंवेस्ट

56 लाख से अधिक कोरोना केस

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे जारी किए गए ताजा आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 83,347 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 56,46,010 हो गए. वहीं, 1,085 और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 90,020 हो गई. देश में अब तक 45,87,613 लोग संक्रमणमुक्त हो चुके हैं.

कोविड-19 से मृत्यु दर गिरकर 1.59 प्रतिशत रह गई है. आंकड़ों के अनुसार, देश में अभी 9,68,377 एक्टिव मरीज हैं, जिनका इलाज जारी है. और ये कुल मामलों का 17.15 प्रतिशत है.

बता दें कि भारत में कोविड-19 के मामले सात अगस्त को 20 लाख के पार, 23 अगस्त को 30 लाख के पार, पांच सितम्बर को 40 लाख के पार और 16 सितम्बर को 50 लाख के पार चले गए थे. भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के अनुसार, देश में 22 सितम्बर तक कुल 6,62,79,462 नमूनों की कोविड-19 की जांच की गई, इनमें से 9,53,683 नमूनों की जांच मंगलवार को की गई.

इसे भी पढ़ेंः ड्रैगन का रुख हुआ नरम, दोनों ही देश सैनिकों की संख्या नहीं बढ़ाने पर हुए राजी

सात राज्यों के सीएम के साथ पीएम की बैठक

बढ़ते संक्रमण के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश सहित सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों और स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे. इन राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमण की वर्तमान स्थिति की समीक्षा करेंगे. कोरोना के 63 फीसदी सक्रिय मामले इन सात राज्यों में हैं. महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश के अलावा आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, दिल्ली और पंजाब के मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री भी इस बैठक में शामिल होंगे.

बता दें कि देश में कोरोना के कुल पुष्ट मामलों का 65.5 फीसदी और कुल मृत्यु के 77 फीसदी मामले भी इन्हीं राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से हैं. अन्य पांच राज्यों के साथ-साथ पंजाब और दिल्ली में हाल ही में कुल मामलों की संख्या में काफी बढ़ोतरी दर्ज की गई है. महाराष्ट्र, पंजाब और दिल्ली में मृतकों की संख्या भी काफी बढ़ी है. इन राज्यों में मृत्यु दर दो प्रतिशत से अधिक है जो कि मृत्यु दर का उच्च औसत है. वहीं पंजाब और उत्तर प्रदेश के अलावा उनकी संक्रमण की पुष्टि दर राष्ट्रीय औसत 8.52 प्रतिशत से अधिक है.

इसे भी पढ़ेंः मुंबई पर बारिश की आफत, लगातार बारिश से रेलवे ट्रैक सहित सबवे तक पानी में डूबे

Advt

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Related Articles

Back to top button