Corona_UpdatesHEALTHLead NewsNationalTOP SLIDER

Corona Update : हेल्थ रिसर्च जर्नल लैंसेट का बड़ा दावा, हवा के साथ तेजी से फैलता है कोरोना वायरस

New Delhi : भारत में लगातार बढ़ रहे कोरोना के नए मामलों के बीच दुनिया के विख्यात हेल्थ रिसर्च जर्नल लैंसेट ने एक बड़ा दावा किया है. लैंसेट ने शोध के दौरान पाया कि यह वायरस हवा के जरिए तेजी से फैलता है. रिसर्च स्टडी में इसकी पुष्टि हुई है.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, हेल्थ रिसर्च जर्नल लैंसेट ने कहा कि वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन और दूसरी हेल्थ एजेंसियां वायरस ट्रांमिशन की परिभाषा में तुरंत बदलाव करें ताकि इसके फैलाव को रोका जा सके. चार बिंदुओं के आधार पर एक्सपर्ट ने दावा किया है.

इसे भी पढ़ें :स्वास्थ्य मंत्री को सरयू राय की सलाह, अस्पतालों के निरीक्षण के बजाय सुविधाएं पहुंचाने की व्यवस्था करें

Sanjeevani

अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा के 6 रिसर्चर्स ने किया शोध

जानकारी के लिए बता दें कि अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा के 6 रिसर्चर्स ने इसकी स्टडी की है. स्टडी के दौरान टीम ने पाया कि यह वायरस हवा के जरिए फैलता है. हवा में ट्रांसमिशन के सबूत पाए गए. स्टडी टीम ने बताया कि ये वायरस लोगों के एक दूसरे के करीब आने से नहीं फैल रहा है. एक ही चीज को बार बार छुने से भी नहीं. बल्कि हवा से ही इन लोगों में वायरस फैला.

इसे भी पढ़ें :जसलोक ने आधे घंटे के लिए वेंटिलेटर के 15 हजार वसूले, मेडिका 250 के सैनिटाइजर के लिए ले रहा 693 रुपये

बंद जगह पर तेजी से फैलता है संक्रमण

हेल्थ रिसर्च जर्नल लैंसेट ने कहा कि यह संक्रमण बंद जगह पर तेजी से फैलता है. ज्यादातर लोगों में वायरस का साइलेंट ट्रांसमिशन तेजी से फैलता है. कई लोगों में सर्दी, खांसी के लक्षण नहीं मिले. ऐसे में कई तरीके से शोध किया गया.

इसे भी पढ़ें :पाकुड़ में एक महिला के साथ 11 युवकों ने किया दुष्कर्म

Related Articles

Back to top button