Lead NewsNationalNEWS

कोरोना से त्राहिमामः 24 घंटे में ढाई लाख से अधिक मामले, 15 सौ से अधिक मौत

दो माह में सक्रिय मामलों की संख्या में 12 गुणा वृद्धि

 New Delhi: भारत में कोरोना महामारी की दूसरी लहर विकट स्थिति पर पहुंच गई है.नये मरीजों व मौतों की संख्या में रिकार्डतोड़ बढ़ोत्तरी हो रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में बीते 24 घंटों में कोरोना के रिकॉर्ड 2,61,500 नए मामले सामने आए. 1501 मरीजों की मौत हुई है. पहली व दूसरी लहर में ऐसा पहली बार हो रहा है जब मरीजों की संख्या ढाई लाख व मृतकों की संख्या ने 15 सौ को पार की हो.

 

advt

देश में लगातार दूसरे दिन मौतों के रिकॉर्ड मामले दर्ज किए गए। कोरोना की पहली लहर में एक दिन में सर्वाधिक मौत का आंकड़ा 1290 था, जिसे 16 सितंबर को दर्ज किया गया था. देश में स्थिति की गंभीरता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पिछले दो महीने के दौरान सक्रिय मामलों की संख्या में 12 गुना वृद्धि हुई है.

 

रविवार को देश में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,47,88,109 हो गई है. महामारी से मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 1,77,150तक पहुंच गई है. इसी के साथ सक्रिय मामलों की संख्या 18,01,316 दर्ज की गई जो संक्रमण के कुल मामलों का करीब 12.14 प्रतिशत है. देश में कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की दर घटकर 86.6 प्रतिशत हो गई है. कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या फिलहाल 1,28,09,643 है. हालांकि, मृत्यु दर गिरकर 1.20 प्रतिशत हो गई है.

 पीएम ने टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने का दिया निर्देश

कोरोना की रोकथाम के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कई मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मीटिंग की. कहा- अप्रूव ऑक्सिजन प्लांट को तुरंत शुरू किया जाए। टीकाकरण (Corona Vaccination) की रफ्तार बढ़ाने का भी दिया निर्देश.

वैक्सीन के लिए उम्र की सीमा घटाकर 25 साल करने की मांग की

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए उम्र की सीमा को 45 साल से घटाकर 25 साल करने की मांग की. वहीं, ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने कहा- टीके को खुले बाजार में उपलब्ध कराए केंद्र सरकार.

Advertisement

Related Articles

Back to top button
%d bloggers like this: